नमस्कार दोस्तों , आज की इस दौर में कितने लोग बेरोजगार घूम रहे हैं। पढ़ने लिखने के बावजूद भी नौकरियाँ नहीं मिल रही है। अगर आप एक पढ़े हुए व्यक्ति हैं और आपको नौकरी नहीं मिल रही है , और आप सोचने लगते हैं कि ऐसा क्या करें जिससे की पैसे आये।बस आप नौकरी का इंतज़ार न कीजिये इसके अलावा आप online से बहुत अच्छे से income कर सकते हैं। अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो अपनी पहचान दुनिया को दिखाइये। वेबसाइट बनाकर या youtube channel बनाकर वीडियो अपलोड कर।
Ghar baithe aasani se paise kaise kamayen sabse best tarika


  और अगर यूट्यूब पर कोई भी वीडियो डालना चाहते हैं तो ऐसा video डालिये जिससे लोग ज्यादा देखें और उसके बदले आपको पैसे मिलें। सबसे अच्छा कोई knowledge का वीडियो बनाकर youtube पर अपलोड करें। कुछ ऐसा डालें जैसे की आपका वीडियो कोई देखकर कुछ सीखे। इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे। बस आप फ्री में घर बैठे पैसे आसानी से कमा सकते हैं। तो चलिए इसका प्रोसेस क्या है देख लेते हैं-



सबसे पहले youtube channel बनाएं-

-

मोबाइल से youtube channel कैसे बनाएं-

  1. मोबाइल से youtube channel बनाने के लिए आपके पास youtube app होना चाहिए।अगर नहीं है तो प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।
  2. अब youtube app को ओपन कीजिये और ऊपर दिए हुए icon पर क्लिक कीजिये।
  3. उस पर क्लिक करते ही आपको sign in का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें
  4. Sign in क्लिक करने पर वहां आपका ईमेल दिखाई देगा अगर आपके फ़ोन में पहले से कोई ईमेल डाली गयी होगी तो। (अगर आप अपना खुद की जीमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें- 2 मिनट में ईमेल कैसे बनाएं अपने फ़ोन से )अपने ईमेल पर क्लिक कीजिये और फिर पासवर्ड डालिये और लॉगिन हो जाइये । 
  5. अब successfully लोग इन होने के बाद आप यूट्यूब के होम screen पर जाएंगे वहां फिर से ऊपर में दिया हुआ account वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये ।
  6. फिर आपको यहां आपका नाम दिखेगा। यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम भरना है जैसे की मेरा youtube channel का नाम lk gyan -remix है. तो आप भी ऐसे अपने यूट्यूब चैनल का कोई नाम यहां पर भरेंगे और नीचे Create Channel पर क्लिक करेंगे.
    YouTube se paise kaise kamayen
  7. अब आपका youtube channel  बन गया है अब उसमें video कैसे अपलोड करना है उसके लिए आप ये पोस्ट पढ़ें-
Youtube पर वीडियो अपलोड कर पैसे कैसे कमाएं।

Computer से youtube चैनल कैसे बनाएं

1. सबसे पहले अपने browser पर जाएँ और youtube.comको ओपन करें ,
2. ओपन करने के बाद sign in पर क्लीक करके अपने इ मैल से लॉगिन हो जााइये ।
3.Login करने के बाद ऊपर दिया हुआ upload पर क्लिक कीजिये। आप यहां से वीडियो बना भी सकते हैं एडिट भी कर सकते हैं। और अपनी  फोटो को स्लाइड शो के द्वारा भी बनाकर अपलोड कर सकते हैं।
4. select files to upload पर क्लिक करके आपके कंप्यूटर से वीडियो सेक्ट कर अपलोड कर सकते हैं ।
5. वीडियो सेलेक्ट करते ही आपका वीडियो अपलोड होना सुरु हो जायेगा। अब यहां पर कुछ भरने के लिए बोला जायेगा जैसे की इमेज में दिखाई दे रहा है-

Title- यहां पर अपने वीडियो का टाइटल डालना है ध्यान रहे यही टाइटल आपके यूट्यूब पर दिखाई देगी।
Description :- यहां पर आपको लिखना है कि आपके वीडियो किस चीज़ पर है , थोड़ा बहुत अपने वीडियो के बारे में यहां लिख दीजिये।
Tag:- यहां अपने वीडियो के बारे में ऐसा शार्ट करके लिखे की जो हर कोई आसानी से सर्च कर सके। जैसे की मैंने एक "youtube से पैसे कैसे कमाएं" video डाल दिया। अब टैग में ऐसा क्या लिखे की आप वही सर्च करेंगे , बस जो भी लिखना है उसके बाद comma(,) देना है। जैसे ,youtube से पैसे कैसे कमाएं,youtube, पैसे कमाएं, इत्यादि।
Custom thumbnail:-इसमें आप अपने वीडियो के लिए कोई कवर फ़ोटो लगा सकते हैं। और फोटो video related होना चाहिए, और ऐसा फोटो डालें की किसी को भी देखने का मन करे। आप इसमें 2mb के साइज तक का ही दाल सकते हैं ।

 अब यहां पर आपको दिखेगा 
public- इमसें  आपका वीडियो हर किसी को दिखेगी
Private - इसमें सिर्फ आपको दिखेगी जो आप वीडियो अपलोड करेंगे
Unlisted:- इसमें आपका वीडियो वही लोग देख सकते हैं जिनको आपने वीडियो का लिंक सेंड किया हो।
यहां पर आप playlist बना सकते हैं । जैसे की एक category की वीडियो एक लिस्ट में और दूसरे कैटेगरी की वीडियो दूसरे लिस्ट में।

इस से ज्यादा सेटिंग करने के लिए Additional Setting पर क्लिक करके सेटिंग कर सकते है . Additional सेटिंग में आप अपनी विडियो पर कमेंट Disable कर सकते है . विडियो रेटिंग को Hide कर सकते है .वन्ही आप Monetization की टैब में अपनी विडियो पर Ads लगा सकते है जिस से आप पैसे कमा सकते है इसकी जानकारी आगे पोस्ट में मिलेगी .जब आपकी विडियो कम्पलीट अपलोड हो जाये तो ऊपर Publish के बटन पर क्लिक करे। तो दोस्तों आशा करता हूँ की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर अभी भी कोई सवाल हो या कहीं प्रॉब्लम आ रही हो तो नीचे कम्मेंट ज़रूर करें।

इस पोस्ट में आपको बताया गया है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं, youtube चैनल कैसे बनायें, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ये सब का तरीका बताया गया है।इसके अलावा अगर आपके पास कोई भी सवाल हो या कोई सुझाव हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।
नोट:- YouTube में अभी कुछ limitation बनाई गयी है जिसके तहत आप अपने चैनल पर 4000 घंटे का watch time होने के बाद में ही वीडियो से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं. तो आप YouTube पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहे। कुछ अच्छा वीडियो बनाएंगे तो आपके 4000 घंटे का watchtime बहुत जल्दी पूरा हो जाएगा और आप इस से पैसे कमाने लग जाएंगे।