Copyright strike क्या है?? Copyright claim kya hai??


नमस्कार, आपलोग का इस वेबसाइट में स्वागत है। इसी तरह से इस वेबसाइट को विजिट करते रहिए। अगर आप एक youtuber हैं और आपने कुछ वीडियो भी डाला है तब और आपको copyright strike के बारे में जानते होंगे। आखिर जाने की copyright claim या strike क्या है, और अगर 2 से अधिक copyright claim आ जाए तो क्या होगा, मेरे वीडियो पर copyright claim या strike आ गया है मैं क्या करूँ ? ऐसे बहुत से सवाल हैं जिनको जानना आपके लोए बहुत ज़रूरी है। अन्यथा आपका youtube channel ब्लॉक या बंद हो सकता है।
Copyright दो शब्दों को जोड़ कर बनाया गया है- COPY +RIGHT. 
"किसी पुस्‍तक, गीत, कंप्‍यूटर प्रोग्राम आदि को छापने, प्रतिलिपि बनाने, प्रसारित करने आदि का क़ानूनी अधिकार जो केवल उस रचना के रचयिता को प्राप्‍त होता है"
जैसे की यहां पर copy का मतलब हुआ 'नक़ल' या 'प्रतिलिपि' और right का मतलब हुआ 'अधिकार'। इसका मतलब ये हुआ की अगर आप अपने youtube या कहीं भी कुछ भी डालते हैं या मान लिया जाये आपने youtube पर एक वीडियो अपलोड की, तो उस वीडियो का copyright अधिकार आपका है।
आपके अलावा और किसी के पास अधिकार नहीं है कि वो आपका डाला हुआ वीडियो को कॉपी करके अपने चैनल पर अपने अधिकार से डालें। अगर कोई ऐसा करता है तो youtube उसे copyright claim भेज देगा। और दो से अधिक copyright strike आने पर आपका चैनल बंद हो सकता है। इसलिए अगर आपका भी youtube channel है तो आप अपनी खुद की वीडियो बनाकर डालें । इससे आपको कोई भी copyright claim या strikeनहीं भेज सकता।
Basically , youtube में copyright को  4 प्रकार से दिखाया गया है। जैसा की आप इस इमेज में देख रहे हैं।



  • अगर आपका कॉपीराइट पहले वाला smile करते हुए highlite होगा तो आपको कुछ नहीं होगा।
  • अगर दूसरा वाला आया तो भी ठीक है लेकिन वहां अगर स्ट्राइक लिखा रहे तो तो कॉपीराइट स्ट्राइक आया है। स्ट्राइक मतलब इसमें दूसरा वाला में आपको वार्निंग मिली है.
  • उसी तरह से अगर तीसरा में कॉपीराइट स्ट्राइक आ गया तो भी ठीक है. वो आपका पहलर कॉपीराइट स्ट्राइक होगा, लेकिन ध्यान रहे यह 3 से ज्यदा नहीं होना चाहिए , क्योंकि अगर आपका चैनल पर 3 से ज्यादा कॉपीराइट स्ट्राइक आता है तो आप youtube के guidelines और पालिसी को आपने विओलाते किया है. मतलब आपने उलंघन किया है. इसलिए youtube ने आपको कॉपीराइट स्ट्राइक भेजा है.
  • उसी तरह से चौथा अगर आपके चैनल पर  3 कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता है तो आपको कोई भी वार्निंग नहीं मिलेगी और आपका चैनल हमेशा के लिए बंद क्र दिया जायेगा ,

इसलिए अपनी खुद की वीडियो बनाकर अपलोड करें। किसी का कॉपी किया हुआ नहीं डालें। और हो सके तो जल्दी पैसे कमाने के लिए आपको faceing विडियो  मतलब फेस वाला विडियो बनाइए क्यंकि इससे google adsense जल्दी approval मिल जाता है और आप जल्दी ही पैसे कमाना स्टार्ट कर देंगे. तो आप यह ध्यान में रखते हुए अपने विडियो को youtube पर डालें की आपका विडियो किसी का चोरी का न हो न ही किसी का कॉपी किया हुआ. खुद का विडियो बनाकर आप बहुत ही जल्दी पैसे कम सकते हैं वो भी बहुत ही अच्चा खाशा .

                  तो आशा करता हूँ यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर यह पोस्ट पसंद आया है तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये. और मेरे वेबसाइट को डेली विजिट कीजिये. धन्यवाद