Youtube में video कैसे अपलोड करें ।  घर बैठे पैसे कमाने के लिए


हैल्लो दोस्तों, आपका इस ब्लॉग पर स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि youtube channel बनाकर और उसमें कुछ वीडियो अपलोड कर पैसे की कमाई कैसे की जाती है ।
और जो वीडियो डालने हैं youtube पर वो किस तरह की वीडियो होंना चाहिए। और वीडियो अपलोड कर देने के बाद सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं जिससे आपकी डाली हुई वीडियो पर ज्यादा विज़िटर आ सके । चूँकि यूट्यूब पर पैसे वीडियो डालने और उस वीडियो की जितने ज्यादे लोग देखेंगे उतने ज्यादे आपके फायदे होंगे। तो सबसे पहले आज हम यह जानेंगे की यूट्यूब पर वीडियो कैसे डेलेंगे। जो यूट्यूब चैनल बना लिया है लेकिन वीडियो कैसे अपलोड करना है और फिर टैग में क्या जय डालना है डिक्रिप्शन में क्या लिखें जिससे यूट्यूब पर सबसे पहले आपका वीडियो आये ,ये सब की बातों का भी ध्यान रखना ज़रूरी है।
जो लोग youtube से पैसे कमाने चाहते हैं वो ये पोस्ट पढ़ें
YouTube channel bnayen or pause kamayen lokeshtrix youtube money


  • Internet से पैसे कैसे कमाएं
  • Free website bnakar  Paise kaise kamayen


Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए कोई बहुत बड़ी काम नहीं है बस 2 या 4 मिनट का वीडियो बना लें -
इसके लिए कुछ नियम है-

  • आपको youtube पर वैसे वीडियो डालना है जो की copyright न हो,
  • आपका खुद का वीडियो होना चाहिए
  • ऐसा वीडियो बनाएं जो पहले से youtube पर वही वीडियो मौज़ूद न हो
  • आप कोई भी वीडियो बनाकर या रिकॉर्ड कर के यूट्यूब पर डाल सकते हैं।
अगर ऐसा वीडियो आप बना कर डेलेंगे तो आपको copyright claim नहीं आएगी।
Copyright उसे कहा जाता है , कोई youtuber पहले से एक विडियो अपलोड करता है तो उसको उस वीडियो का right या अधिकार मिल जाता है , और वही वीडियो को अगर हम अपलोड या copy करते हैं और अपलोड करते हैं कहीं भी तो वह उस वीडियो का जो उसे अपलोड किया था ,copyright हो जायेगी। मतलब एक शब्दो में कहें तो वह वीडियो उसका है। आप उस वीडियो को कहीं और नहीं डाल सकते।
तो चलिए बात करते हैं कि वीडियो अपलोड कैसे करते हैं
  • सबसे पहले youtube पर sign in या log in हो जाइये
  • Login होने के बाद अगर आप youtube app से लॉगिन है तो  इस picture में दिखाए अनुसार वीडियो वाली आइकॉन पर क्लिक करें 
    YouTube se ghar baithe paise kaise kamyen, lk gyan

  • और अब अपने file manager से वीडियो को चुने और अपलोड कर लें,
  • अब picture में दिखाए अनुसार बढ़िया से भरे।
INTERNET se paise kaise kamaayen, lk than , YouTube

1. Title:- title एक सोच समझकर डालना है क्योंकि लोग title से ही उस पर क्लिक करके वीडियो को देखेंगे। title आपका जितना मज़ेदार होगा उतना ही लोग देखना पसंद करेंगे। इसलिए title बहुत ही सोच समझकर डालें जैसे यूट्यूब पर अगर कोई वीडियो सर्च करते हैं जो परिणाम आपके सामने आते हैं वही title होते हैं।
2. Discription:- आपका वीडियो अपलोड होने के बाद अब आप उस video का discription दें । मतलब वह वीडियो किस तरह का है किससे सम्बंधित है, उसके बारे में 100 शब्दों में लिख दें।
3. Tag :- वीडियो अपलोड के दौरान Tag लिखना बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि Tag में लिखा हुआ keywords ही search list में आते हैं। इसलिए किसी भी अपलोड के दौरान tag सोच समझकर लिखना चाहिए। Tag से ही आपके वीडियो पर traffic आएगी , ओर आपका सब्सक्राइबर भी बढ़ेगा। अगर किसी वीडियो को google या youtube के first पेज पर लाना चाहते हैं तो आपको Tag सोच समझकर लिखना चाहिए।जैसे मैन ऊपर इमेज में लिखी है देख सकते हैं।
Privacy :- यहां आप privacy लगा सकते हैं , आप चाहे तो video को प्राइवेट रख सकते हैं या आप public को दिखा सकते हैं। तो आप यहां privace में public ही रहने दें। उसके बाद आप लोकेशन भी सेट कर सकते हैं, जैसे की अगर आप location में मुम्बई सेलेक्ट किये तो वीडियो ज्यादात्तर मुम्बई में ही दिखाई देगी। नहीं तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं।
 4.  Publish बटन पर क्लिक करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं। और वीडियो को Publish कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

  • वीडियो को first page पर लाने के लिए क्या करें, या viewer कैसे बढ़ाएं
  •  Blog Kya hai ?


Youtube पर मात्र 60 दिनों में 1000 Subscriber तथा 4000 घंटे watch time पूरा कैसे करें, killer tips।

                 और यदि आप गूगल chrome में डायरेक्ट youtube.com जाकर अपलोड करना चाहते हैं तो उसमें भी वही process है। सबसे पहले तो आप google chrome में option menu में जाएँ और request desktop site को tick कर दें। और अब खोले youtube.com । 
Youtube खुलने के बाद ऊपर में अपलोड आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं । सबसे अच्छी तरीका वीडियो अपलोड करने की गूगल क्रोम ही है। 
वीडियो अपलोड होने के बाद अब आप इस image को देखिये-
Title:- यहां भी सोच समझकर title डालें
Discription:- यहां भी discription में वीडियो के बारे में लिखें।
Tag:- टैग बहुत ही महत्वपूर्ण है, कोई भी वीडियो अगर आप youtube पर डालते हैं तो उसे फर्स्ट पेज पर लाने के लिए या यूट्यूब विजिटर रैंकिंग के लिए और कोई भी youtube पर सर्च करे तो आपका वीडियो उस सर्च लिस्ट में आने के लिए हम टैग का इस्तेमाल करते हैं। tag बहुत सोच समझकर डालना चाहिए।


 अब thumbnail या thumb भी लगाना होता है और thumb ऐसे होना चाहिए जैसे की लोग उस thumb को देखकर ही वीडियो देखने का मन करे। thumb एक छोटी साइज की एक picture होती है उसमें आप अपलोड कर सकते हैं।
उसके बाद फिर अपने video को publish कर दें।
बस आपका वीडियो अपलोड हो चुकी है।

अब अपने video को रैंकिंग में लाने के लिए और title और टैग कैसे होने चाहिए उस लिंक को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।