Top 10 websites जो सभी के लिए useful हैं। एक bar जरूर देखें इन websites को 

हैल्लो दोस्तों,  lokeshtrix में आपलोग का स्वागत है। आज हम बात करेंगे कि websites तो बहुत हैं लेकिन हमारी काम की वेबसाइट कौन कौन सी है। ये शायद किसी किसी को पता होगा । लेकिन आज की पोस्ट में मैं ये बताने वाला हूँ कि Top 10 ऐसे Websites जो हर व्यक्ति के लिए, चाहे वो student हो , office worker हो , या कुछ भी हो सभी के लिए ये Websites बहुत usefull है । तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए। और अपनी राय हमारे साथ साझा कीजिये। नीचे कमेंट box में कमेंट करके बताएँ कि ये पोस्ट आपको कैसा लगा। एक और बात अगर आप भी चाहते हैं कि आपके email पर notification जाए तो नीचे "follow by email" में अपना ईमेल डालकर सब्सक्राइब कर लें। तो चलिए बात करते हैं उन 10 websites के बारे में जिनके बारे में हर किसी को जानना चाहिए।
Top 10 aise websites jo lagbhg sabhi logo ko janna bahut zaroori hai lkgyan.com lokeshtrix.com
Top 10 websites to know every people

यह भी पढ़ें :

  • ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं पैसे कमाने के लिए



  • Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएँ


दोस्तो अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं तो इन वेबसाइट्स का उपयोग करके बहुत कुछ और काफी हद तक सीख सकते है। और जो कोई app न कर पाए वो इन websites में जाकर आप कर सकते हैं। चलिये बात करते हैं कि वे कौन कौन websites हैं जिनके बारे में हमे जानना चाहिए और उससे हमे क्या फायदा होने वाला है-


     ये वेबसाइट सभी के लिए usefull है चाहे वो students हो, office में काम करने वाले हो या कोई भी जो कंप्यूटर सिख रहा हो ये website सभी के लिए usefull है।
       Pdf Drive एक ऐसा वेबसाइट है जहाँ पर आप कुछ भी और कोई भी किताब pdf में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें online किताब पढ़ना अच्छा लगता है। या कहें तो जो भी latest books आती है वो यहां पर available रहता है। और यहां से आप आसानी से पीडीएफ में download करके पढ़ सकते हैं। जितने भी बुक्स pdf फ़ाइल में होती है आप यहां से search करके आसानी तथा फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे कि मान लीजिये आप programing language सीखना चाहते हैं और आपको pdf में book चाहिए तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत ही अच्छा है। अगर आपको #C Language सीखना हो और आप इंटरनेट पर ढूढ़ कर थक गए हो तो ये वेबसाइट आपकी काम आ सकती है। आप इस वेबसाइट को ओपन करके जो भी book चाहिए आप यहां से सर्च करके pdf में डाउनलोड कर सकते है। और यहां से निशुल्क में डाउनलोड कर सकते हैं ।यहां आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे।  और आप यहां से बहुत सारे भाषाओं में pdf book डाउनलोड कर सकते हैं।

Lk gyan with all lamguage the best site lokeshtrix se koi bhi pdf file download karen
Pdf drive with all language

यह भी पढ़ें :


  • अपने फ़ोन का screen lock पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें

  • Seo क्या है?



2.  Remove.bg 

       ये वेबसाइट उनलोगों के लिए जो लोग फ़ोटो क्लिक करवाने में ज्यादा माहिर हैं। बहुत से लोग अपने pic को फ़ोन से camera से या dslr से फ़ोटो क्लिक करते हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि कभी कभी उनका background अछे से नहीं आता है कई बार इतना खाश नहीं आता है या कई बार बेकार आ जाता है। तो ऐसे में आपको ये वेबसाइट बहुत काम आएगी। अगर चाहते हैं कि मेरा फ़ोटो का बैकग्राउंड remove हो जाये, तो आपको heavy application का इस्तेमाल करना पड़ता है जैसे photshop, या अपने मोबाइल में बहुत सारे application का इस्तेमाल करना पड़ता है, और इसमें बहुत ज्यादा time लगता है, आपको इस वेबसाइट से  accurate आपके फ़ोटो का background 100% रिमूव हो जाएगा। बस आपको इस वेबसाइट में जाकर जो भी फ़ोटो का background remove करना चाहते हैं वो अपलोड कर दें ।और फिर वहाँ automatically आपके फ़ोटो का बैकग्राउंड remove हो जाएगा। और आप वहां से आसानी से वो फ़ोटो डाउनलोड कर सकते हैं।
remove background image on photo kisi bhi photo se background image kaise htayen lokeshtrix
Remove background in one click




        यह website लगभग सभी तरह के यूजर के लिए महत्वपूर्ण है। इसके मदद से आप मान लीजिये आपके पास बहुत लंबी text है। और आपको same उसी तरह से भेजना है जिस तरह से है तो आपको इस वेबसाइट पर आना होगा। और यहां से आप अपने text को paste कर सकते हैं। और अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। ज्यादातर इसका उपयोग progerammer करते हैं। जिस तरह से coding की जाती है उसी तरह से भेजने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। मज़े की बात यह है कि आप यहां expiry date भी सेलेक्ट कर सकते हैं। जैसे मान लिया जाए आपने text कॉपी किया और अपने दोस्त को सेंड किया और आप चाहते हैं कि ये text सिर्फ 1 दिन बाद automatically delete हो जाये या remove हो जाये तो भी आप यहां से कर सकते हैं। बस अपनी text यहां पर paste कीजिये और एक single link में अपने दोस्तों को सेंड कर दीजिए।
Lkgyan.com is the best and first website
Paste any large text and send a link to your relative

यह भी पढ़ें :

Facebook page कैसे बनाएं, और facebook से पैसे कैसे कमाएँ
Youtube चैनल और वीडियो बनाने के लिए 12 सबसे best ideas.



     यह वेबसाइट खाशकर उनलोगों के लिए है जो blogger या youtubers हैं। क्योंकि इसमें बहुत सारे वीडियो मिलते हैं और बहुत सारे photos भी मिलते हैं। वो भी बिल्कुल फ्री बिना copyright के। तो है न ये कमाल की वेबसाइट्स अगर आप एक youtuber या ब्लॉगर हो तो ये website आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर ये पोस्ट आपको पसंद आती है तो प्लीज अपने दोशतों के साथ यह पोस्ट अवश्य शेयर करें।
without copyright image kaise download karen in hindi lookeshtrix
Stock many images on pexels




      कई बार होता है कि कुछ भी हैम design कर रहे होते हैं लेकिन बढ़िया से डिज़ाइन नहीं हो पाता है। और आजकल डिज़ाइन के लिए सबसे ज्यादा use होने वाली software Corel draw है। लेकिन हम यूँ कहें कि अगर corel draw से भी अच्छा ओर आसानी से कुछ भी डिज़ाइन करनी हो तो आप क्या करोगे, अगर आपके पास corel draw software न हो। तो इसके लिए आप draw.io website का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी students , engineers, ओर programmer सभी के लिए बहुत usefull वेबसाइट है । आप यहां से किसी भी तरह से किछ भी डिज़ाइन कर सकते हैं।
coreldraw ki trh kisi bhi chiz ka naksha kaise bnayen lokeshtrix.com
Best draw websites for all users





     यह वेबसाइट basically students के लिए है। यह website उन stidents के लिए हैं जिन्हें programming language या web designing पसंद है। वेबसाइट develpoment सीखना चाहते हैं। या कोई वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं। उनके लिए यह वेबसाइट बहुत ही useful है। अगर आप एक programmer हो और ऑनलाइन प्रोग्रामर सिख रहे हो ओर कोई भी प्रॉब्लम हो तो आपको sure ये वेबसाइट के बारे में पता होगा। यह वेबसाइट आपको ऑनलाइन programming language सीखने में मदद करेगा। और लगभग सभी programmer इस वेबसाइट का उपयोग करते हैं। आप उस वेबसाइट से बहुत सारे programming lagnguage आसानी से सिख सकते हैं , जैसे java , python, scripting, etc. यह सच मे कमाल की website है। आप यहाँ से फ्री में programming लैंग्वेज सीख सकते हैं। और आपको इस website में theory के साथ sath practical भी कराई जाती है। हर programmer के लिए यह website पर ज़रूर जाकर सीखना चाहिए। basically उन students के लिए जो कंप्यूटर सीखना चाहते हैं, या कंप्यूटर पढ़ रहे हैं।
programming seekhen hindi me sabse aasan tarika hindi me seekhen lokeshtrix
Best site to learn programming language

यह भी पढ़ें :

Fl Studio Drum Kit डाउनलोड कैसे करें

Battery की लाइफ टाइम कैसे बढ़ाएं सिंपल सी सेटिंग करके



      यह website उन student के लिए है या उस office में काम करने वाले लोगों के लिए है जिन्हें typing करना पसंद नहीं है। जी हाँ , कभी कभी बहुत सारा typing करनी पड़ती है। ओर लंबे लंबे artickle भी लिखना पड़ता है। थक कर हम कहते हैं कि बस, अब बहुत हो गया अब इससे ज्यादा typing नहीं हो सकता। तो ऐसे में ये वेबसाइट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। क्योंकि यह वेबसाइट आपके speech मतलब आप जो कुछ भी बोलोगे वह इस वेबसाइट के अंदर automatic type हो जाएगा । तो है न ये website useful सभी के लिए। कई बार होता है कि हमें बहुत लंबी लंबी paragraph लिखना पड़ जाता है। उसके लिए हमे सिर्फ इस वेबसाइट को open करना है और बोलते जाना है। और इस वेबसाइट के अंदर typing होते चले जाता है। ये जानकर आपको हैरानी होगी कि ये बिल्कुल accurate वर्ड टाइप करता है। आप जितनी जल्दी भी बोलें या जितना धीरे बोलें यह website accurate words टाइप करता है। और यह ज़रूरी नहीं है कि सिर्फ़ इंग्लिश में हो ये बहुत सारी भाषाओं में टाइप कर सकता है। इसके बाद इसे आप कहीं भी कॉपी paste कर सकते हैं। तो है न ये भी मज़ेदार वेबसाइट । अगर आपको यह पसंद आया हो तो प्लीज comment करके बताएं ओर अपने relatives को शेयर करें।
Typing is too easy how to learn fast typing voice to typing bolkar type kaise karen lokeshtrix
The best website to typing with voice working accurately





         AlternetiveTo यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां से आप उस app या किसी भी चीज़ का clone app या उसके जैसा वेबसाइट आपको show कर देगा । जैसे मैन लिया जाए कि whatsapp एक बहुत ही popular एंड्राइड app है अगर इसके जैसा कोई दूसरा app ढूंढना चाहते हैं तो इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ application बहुत सी चीजें हैं जिसे आप उससे रिलेटेड कोई भी चीज़ को डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी चीज़ का alternative आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।
Lkgyan.com the best site in hindi learning lkgyan.com






      क्या किसी ने आपको आपका resume मांगा है। या किसी form fill up करने के लिए resume के बारे में कहा गया है। और क्या आप resume बनाना चाहते हैं ? अगर हाँ, तो आप resumemaker वेबसाइट से easily अपन resume बना सकते हैं। अगर इसे अपने से बनाओ तो बहुत ज्यादा समय लग जाता है। और अगर आप इस वेबसाइट के मदद ले तो आप 2 मिनट के अंदर अपना resume बना सकते हैं। आप इस वेबसाइट के मदद से resume बनाकर उसे pdf फ़ाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। तो है न ये कमाल की वेबसाइट। आजकल resume लगभग सभी ने बना रखा है। इसमें आपका पूरा details होता address से लेकर पढ़ाई लिखाई तक का सब का details इसमें रहता है। और आप यहां से डायरेक्ट पीडीएफ में download कर सकते हैं। अगर आप भी अपने resume बनाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को विजिट करें। और जो भी वहां भरने का option आता है उसपर क्लिक करके अपना resume आराम से और काम समय मे बना सकते हैं। और अपनी बायो डेटा में अपना फ़ोटो भी अपलोड कर सकते हैं। बहुत ही सिंपल interface है इस वेबसाइट का। आप यहां से बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।
Online resume maker online resume maker in hindi resume kaise bnayen job ke liye
The best way to make online resume


यह भी पढ़ें :

Blog क्या है ? ब्लॉग कैसे बनाएँ

CopyRight Strike क्या है ? और अपने files को कॉपीराइट होने से कैसे बचें ।




        ये वेबसाइट किसी pizza खाने वाली वेबसाइट नहीं है। लेकिन जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको पिज़्ज़ा जैसा लोगो दिखाई देगा। अब पूछेंगे की ये वेबसाइट का use क्या है ? ये वेबसाइट आपको pear तो pear फ़ाइल transfer facilities प्रोवाइड करती है। मतलब आपको एक browser से dusre browser के बीच मे फ़ाइल ट्रांसफर करनी है। और जो भी फ़ाइल transfer करना है वह एक ब्राउज़र से दूसरे ब्राउज़र के बीच ही transfer कर सकते हैं। इसमें कोई तीसरा व्यक्ति या third party उसे हैक नहीं कर सकता। सिर्फ यह फ़ाइल transfer सिर्फ 2 browsers के बीच मे ही रहेगी। लेकिन मैं ये नहीं कह सकता कि ये वेबसाइट कितनी secure है। ये तो बनाने वाले को ही पता होगा । लेकिन यहां पर tag line में लिखा है कि इसमें फ़ाइल ट्रांसफर की जाने वाली दूसरे ब्राउज़र पर securely पहुंचाया जाता है। इस वेबसाइट में कोई भी फ़ाइल स्टोर नहीं होती है। यह दूसरे browser में पहुंचने के बाद किसी तीसरे के पास न जाये इसलिए इसे delete कर दिया जाता है।
Lkgyan.com best site to teach website and earn money onlone in hindi
Sharing data from one browser to another with securely


यह भी पढ़ें :

अपने Android phone से Dj voice हिंदी में कैसे बनाएं

Blogger के लिए 8 महत्वपूर्ण टिप्स , ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले हर ब्लॉगर को जान लेना चाहिए


  तो आशा करता हूँ ये top 10 websites जिसके बारे में सभी users को जानना चाहिए, आपलोग को ज़रूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आया हो तो प्लीज कमेंट करके बताए। और इस वेबसाइट को daily visit कीजिये । यहां पर प्रत्येक दिन नया नया टॉपिक पर पोस्ट होता रहता है। और आपलोग भी कुछ न्य सिखने की छह रखते हिंगे. इसी तरह की लेटेस्ट अपडेट के लिए डेली विजिट करें. हमारा वेबसाइट है lokeshtrix.com .