Hello friends , आपलोगों का lokeshtrix में स्वागत है। मैं इस लेख में बताया है कि अगर आपके पास 

Android मोबाइल है तो आपके साथ भी ऐसा प्रॉब्लम आ सकता है। कई बार ऐसा होता है मोबाइल में छोटी छोटी problems आतीरहती है लेकिन हमें उस समस्या के बारे में पता नही होता है। और फिर हमें मोबाइल शॉप जाकर पैसे देकर मोबाइल को ठीक करवाना पड़ता है। और अगर आप इन छोटी समस्याओं का हल खुद से कर लें तो कितना अच्छा रहेगा। आज की पोस्ट कुछ ज्यादा ही खाश होने वाली है। अगर आप एक रेगुलर reader हैं इस वेबसाइट को तो आप बहुत कुछ जान गए होंगे। और आज की इस पोस्ट में smartphone के बारे में बात करेंगे, और यह पोस्ट आपको पूरा और ध्यान से पढ़नी चाहिए। और अगर आपको यह अच्छा लगे तो comment करके बताइये।

Android tricks, best tricks mobilw tricks free recharge tricks, WhatsApp tricks lokeshtrix
Smartphone Tricks 2019



            अगर आपको मोबाइल के बारे में ज्यादा पता नहीं है और आपके इस तरह की समस्या आ जाये तो आप क्या करेंगे। मैन लीजिये आपने अपने मोबाइल में पैटर्न लॉक पासवर्ड डाला और आप भूल गए। तो आपको इसके लिए मोबाइल शॉप जाकर पैसे देकर लॉक खुलवाना होगा। लेकिन अगर आप lokeshtrix वेबसाइट को daily विजिट करते हैं तो आपको बहुत सारी चीजे सीखने को मिलेगी। तो चलिए बात करते हैं, एंड्राइड फ़ोन की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में या एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की जबरदस्त ट्रिक्स के बारे में।







1.  Android Phone को Restart करना : -

अब आप सोच रहे होंगे की इसे Restart करना कौन सी बड़ी बात है बस Power Button को कुछ देर दबाना है और उसके बाद आने वाले आप्शन में से Restart पर क्लिक कर देना है
अब अगर सोचिये कि आपका फ़ोन Hang कर जाये और ये आप्शन सही से काम न कर पाए तो आप क्या करेंगे? इसके बाद भी एक तरीका है कि आप इसके Battery को बाहर निकालें और फिर से डालकर Start कर लें. लेकिन इसमें भी एक समस्या है कि अब ज्यादातर फ़ोन ऐसे आते हैं जिसमे आप Battery नहीं निकाल सकते, तव आप क्या करेंगे? इसीलिए तो मैं आपको ये Hindi Ticks बताने जा रहा हूँ “How To Restart Android Phone In Other Ways”. आइये जानते हैं की एंड्राइड को रीस्टार्ट करने का और तरीका क्या है ?
अपने एंड्राइड फ़ोन में Power Key, Home Key तथा Volume Up Key एक साथ दबाएं अर्थात Power Key + Home Key + Volume Up Key एक साथ दबाएं और इस प्रकार आपका एंड्राइड फ़ोन रीस्टार्ट हो जायेगा. 
इसे आप अभी भी कर के देख सकते हैं ये बिल्कुल Perfect काम करता है जो आपको अपने Hang किये हुए मोबाइल को Restart करने में मदद करेगा. और आपका एंड्राइड फ़ोन फिर से सही से काम करने लगेगा.

2. Screenshot लेना अर्थात Screen को Capture करना : -

वैसे तो एंड्राइड फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान है और आप इसे Notification Bar को निचे खींचकर आने बाले आप्शन में से Screenshot पर क्लिक करें और आपका स्क्रीनशॉट तैयार है वो भी आपके Gallery में.
मैं इससे अलग एक और Hindi Trick बताने जा रहा हूँ जिससे आप स्क्रीनशॉट ले पाएंगे उस स्थिति में भी जब आपका Notification Bar किसी कारण से काम नहीं कर रहा होता है अर्थात “How To Take Screenshot In Android Phone In Other Ways”
इसके लिए आपको Power Key और Volume Down Key एक साथ दवाना होगा अर्थात Power Key + Volume Down Key एक साथ दवाएं और आपके वर्तमान Screen का Figure Capture होकर आपके Gallery में Save हो जाएगी. है न मजेदार ?
इसे भी आप अभी Try कर के देख सकते हैं और ये भी बिल्कुल Perfect काम करता है.

3.  Factory data reset या  phone format करना

हमें कभी कभी ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब हमें अपने एंड्राइड फ़ोन को Format करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, हो सकता है कि अपने फ़ोन में अनावश्यक चीज से तंग आकर इसे Format करना चाहते हों या फिर अपने एंड्राइड फ़ोन को किसी और को बेचने पर भी इसे Format करना जरुरी होता है.
वैसे आप सिंपल तरीके से Settings में जा कर ये काम कर सकते हैं पर मैं आपको कुछ Code बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से ये काम कर पाएंगे.
आप अपने एंड्राइड फ़ोन को दो तरीके से फॉर्मेट कर सकते हैं.
A) Factory Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे Apps और Settings डिलीट हो जायेंगे पर Internal तथा External Storage सुरक्षित रहेंगे. अपने एंड्राइड फ़ोन को Factory Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *#*#7780#*#*
B)Hard Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे चीज डिलीट हो जायेंगे जिसमे Internal और External Storage भी शामिल है अर्थात आपका एंड्राइड फ़ोन बिलकुल नए जैसा हो जायेगा. अपने एंड्राइड फ़ोन को Hard Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *2767*3855# 
नोट:- ये Code अपने एंड्राइड फ़ोन में तभी डायल करें जब आप वास्तव में अपना फ़ोन Format करना चाहते हैं. अगर आप इसे चेक करने के लिए डायल करते हैं तो आपके फ़ोन के सारे डाटा डिलीट हो जायेंगे. 

4.  Power Key से कॉल समाप्त करें : 

ये Android Tricks भी हम सभी एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे से आप कर रहे कॉल को Power Key से समाप्त कर सकते हैं.
कभी कभी हमें ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब एंड्राइड फ़ोन का Censor सही से काम नहीं करने पर उसकी लाइट नहीं जल पाती है और हमें कॉल समाप्त करने में कठिनाई होती है या फिर किसी कारण से आप Screen कर उपयोग उसे समय नहीं कर सकते हैं तो फिर ये Trick काफी काम की साबित होती है.
इस परेशानी की भी एक आसान सा हल है Power Button जिससे आप कॉल पूरी हो जाने पर इसे दबाकर कॉल समाप्त कर सकते हैं. Default ये Settings ऑफ होती है इसलिए सबसे पहले इसे आपको ऑन करना होगा.

ऐसा करने के लिए आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में जाना होगा Settings > Accessibility > Power Button Ends Call करके इसे Save कर दें और ये Feature आपके फ़ोन में काम करने लगेगा. और अब आप चाहें तो कही कॉल करके इसे चेक कर सकते हैं.

5.   एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर

एंड्राइड फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरूरत होती है, फोन को निष्क्रिय करने की ताकि चोर उसका दुरुपयोग न कर सके. अपने फोन के सीरियल नंबर को चेक करने के लिए *#06# दबाएँ. इसे दबाते ही आपकी स्क्रीन पर 15 डिजिट का कोड नंबर आयेगा. इसे नोट कर लें और किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. जब आपका फोन खो जाए उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे तो वह आपके हैण्ड सेट को ब्लोक कर देगा.



6.  Double tap to zoom out and zoom in :-  एंड्राइड  फ़ोन में एक जबरदस्त ट्रिक्स यह भी है कि, अगर आप सिंगल hand से फ़ोन use कर रहे हैं। और आप चाहते हैं कि आप सिर्फ एक ही हाँथ से किसी भी पेज या images को zoom out और zoom इन करें तो आप यह आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले तो आप जिसे भी ज़ूम करना चाहते हैं, वहां पर सिर्फ सिंगल हैंड से double tap करें, और और हाँथ हटाएं नहीं, अब आपको जब आप अपने finger को ऊपर की तरफ ले जाएंगे तो ज़ूम इन होगा और अगर आप आप डबल tap करके फिंगर को नीचे की तरफ करें तो zoom आउट होगा।  ये हुआ न ज़बरदस्त ट्रिक्स बस अपने सिंगल फिंगर से zoom कर सकते हैं।



7.   Fast changing :-
  कई बार ऐसा होता है कि हम मोबाइल चार्ज तो लगाते हैं लेकिन समय नहीं होते हुए मोबाइल को चार्ज नहीं कर पाते हैं। तो एक ऐसी ट्रिक्स है जिससे आप बहुत जल्दी और काम समय मे बैटरी को फुल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन सा ट्रिक्स है।
      जब आप मोबाइल को चार्जिंग पर रखते हैं तो चार्ज लगाने से पहले अपने फ़ोन में Flight Mode को enable कर दें। ऐसा करने से जितने भी background app रन कर रहे होते हैं वो सब बन्द हो जाते हैं। और फ़ोन सिर्फ चार्जिंग मोड पर होता है। इसलिए बैटरी जल्दी फुल हो जाता है। बैटरी की lifetime बढ़ाने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते हैं। अपने मोबाइल फ़ोन की बैटरी की लाइफटाइम कैसे बढ़ाएं




8. Unlock forget password  :  ऐसा बहुत बार होता है कि हम अपने फ़ोन में पासवर्ड डालते तो हैं लेकिन कभी कभी हम अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते हैं। और फिर हमें mobile shop जाना पड़ता है। और पैसे देकर अनलॉक करवाना पड़ता है।  तो चलिए बात करते हैं कि हम अपने से मोबिलर का पासवर्ड कैसे रिमूव कर सकते हैं। या अपने फोन का पासवर्ड को तोड़ सकते हैं। अपने पासवर्ड को रिमूव करने के लिए ये पोस्ट पढें : अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें 


         तो आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की आर्टिकल चाहते हैं, या आपको ये सब मे intrest है तो आप lokeshtrix को daily विजिट कीजिये। और इस पोस्ट को अपने रिलेटिव्स या अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये। ज्यादा जानकारी के लिए आप follow by email से subscribe कर लें ताकि सभी पोस्ट सीधे आपके email में पहुंच जाए। धन्यवाद।।।