Hello friends,, आपका lokeshTrix.Com पर स्वागत है। जैसा कि हम जानते हैं जब से JIO सिम लांच हुई है तब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में उथल-पुथल मची हुई है क्योंकि सभी टेलीकॉम कंपनियों को रिलायंस जियो के फायदे वाले प्लान्स के चलते नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में सभी कंपनियों ने एकजुट होकर मिनिमम रिचार्ज को सभी टेलीकॉम ग्राहकों के लिए लागू कर दिया है। अगर ग्राहक अपने नम्बर पर ₹35 का रिचार्ज नहीं कराते हैं तो उनकी इनकमिंग सेवा हमेशा के लिए बंद कर दी जायेगी।
Price recharge will down all telecom company


₹35 में मिल रही है ये सुविधा

मिनिमम रिचार्ज जियो के अलावा बाकि सभी कंपनियों द्वारा पेश किया गया है, जिसमें ₹35 वाला रिचार्ज ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस रिचार्ज में ग्राहकों को ₹26 का टॉकटाइम और 28 दिनों की वैलिडिटी मिल जाती है। इसके अलावा इस प्लान में ग्राहकों को कॉल दर 2.5 पैसे प्रति सेकंड से चार्ज की जाती हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान ग्राहकों के कोई रिचार्ज ना कराने के चलते शुरू किया है।

टेलिकॉम कम्पनीयों को होने लगा था घाटा

बात भी सही है जब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो ने कदम रखा है तब से अन्य कंपनियों के ग्राहकों ने एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन जैसी कंपनियों के सिम को केवल इनकमिंग कॉल्स के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जिसके चलते इन कंपनियों को हर महीने ग्राहकों से प्राप्त होने वाला ARPU समाप्त हो गया है। घाटे में चल रही सभी कंपनियों ने एकजुट होकर ये ठोस कदम उठाया है, जिसके चलते केवल कंपनी के सक्रीय ग्राहक ही हर महीने का ₹35 वाला रिचार्ज करायेंगे जिससे कंपनी को ARPU प्राप्त हो सकेगा.

कंपनियों ने किया अनुरोध

Recharge plan, recharge jio phone, recharge all phone
Jio


हालांकि टेलीकॉम कंपनियों ने सभी ग्राहकों से ₹35 वाला रिचार्ज हमेशा के लिए बंद कराने के लिए अनलिमिटेड वैलिडिटी वाले रिचार्ज को कराने का अनुरोध किया है। टेलिकॉम कंपनियों के अनुसार टेलीकॉम ग्राहक जो रिचार्ज जियो या फिर किसी अन्य कंपनी पर करा रहे हैं वे एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया में करा सकते हैं।

इससे उन्हें ₹35 वाले रिचार्ज से छुटकारा मिलेगा साथ ही उन्हें अनलिमिटेड फायदे प्राप्त हो सकेंगे। वही इसके माध्यम से ग्राहकों की इनकमिंग की सुविधा भी जारी रहेगी। बता दें कि जियो में इनकमिंग सेवा रिचार्ज खत्म होने के बाद जारी रहती है जबकि अन्य कंपनी में 28 दिनों के बाद इनकमिंग सेवा बंद हो जाती है।