Hallo, Friends. क्या आपने youtube पर चैनल बनाना सीख लिया है ? और उसमें वीडियो कैसे अपलोड किया जाता है ? और उस वीडियो पर views कैसे आते हैं? आज कल लोग YouTube पर अपना चैनल तो बहुत आसानी से बना लेते है पर हर YouTube चैनल के लिए सबसे ज्यादा जरुरत होती है Subscribers की । तो अपने चैनल पर Subscriber पाना बहुत आसान काम है पर इतना भी आसान नहीं है की जब चाहे जितना चाहे Subscriber पा सके। पर आज हम आपको अपने YouTube चैनल पर subscriber कैसे बढ़ाते है उसके लिए वे सभी तरीका बताएँगे जिसको follow कर के आप अपने चैनल पर subscriber बढ़ा सकते है। तो इसके लिए आपको इन सभी तरीको को follow करना पडेगा। तब आपके YouTube चैनल पर subscriber पा सकते है। और साथ साथ व्यूज भी पा सकते हैं। और आपलोग शायद जानते होंगे कि Monetize enable करने के लिये या पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 4000 घंटे तथा 1000 Subscribers होना चाहिए।  और वो भी पिछले 12 महीनों मेंं, यानी कि एक साल में। यह नियम youtube ने फरवरी 2018 में बनाई है। इसलिए नए youtuber के लिए थोड़ी मुश्किल तो है लेकिन उतनी भी मुश्किल नहीं है। मैं आपको कुुुछ आसान सा तरीका बताने जा रहा हूँ।
#1000SubscriberIncreasefast
Grow your fast subscriber on youtube

YouTube Channel के लिए Subscribers क्यों ज़रूरी है ?


तो friends हम जब अपनी videos अपने YouTube चैनल पर पब्लिश करते है, तो हम चाहते हैं कि हमारे videos पर ज्यादा से ज्यादा views मिले, ताकि हम उस videos से ज्यादा पैसे कमा सके। पर बिना Subscribers के views पाना बहुत मुस्किल है । बहुत कम ऐसा देखने को मिलता है कि किसी चैनल पर subscribers कम हो और उसके videos पर ज्यादा views मिले। अगर मिलता भी है तो उस videos में कुछ ऐसा होता  है
जिसको लोग ज्यादा पसंद करते है और उस videos को शेयर करते है जिससे उस videos को ज्यादा views मिल जाते है। पर जरुरी नहीं सभी videos को पसंद ही करे और शेयर भी करे। तो इस लिए subscriber होना जरुरी होती है। क्योंकि हमारे YouTube चैनल पर subscribers हो ताकि हमारी videos उन subscribers तक पहुच सके और उन videos पर views मिल सके और आपका चैनल ज्यादा लोकप्रिय हो सके। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

   ■     Blog के लिए 8 महत्वपूर्ण टिप्स , ब्लॉगर के लिए जानना बहुत ही ज़रूरी है ।

   ■     YouTube Channel Par 4000 Watch Time Aur 1000 Subscribers Kaise Laye sabse aasan tarika

क्या Subscriber ख़रीद सकते है?

तो friends बहुत से नए youtubers subscribers buy करने को सोचते है या buy कर भी लेते है। पर ये नहीं सोचते की क्या ये subscribers हमारे विडियो को देखेंगे। मान लीजिए मैंने कुछ subscriber खरीदा है तो उसमें से बहुत ही कम होंगे जो मेरी वीडियो को देखेंगे। तो इससे तो 1000 subscribe होने के लिए तो ये अच्छा है लेकिन व्यूज उतना ज्यादा नहीं मिल पायेगा जितना हम सोचते हैं। तो मै आपको बताना चाहूँगा की बिलकुल नहीं खरीदें तो क्या जरुरत है इन subscribers की जो हमारे videos को देखंगे ही नहीं ये subscribers सिर्फ और सिर्फ आपके चैनल पर दिखने के लिए ही होते है और कुछ नहीं इस लिए आप अपने चैनल के लिए subscriber नहीं ख़रीदे ।

 चैनल Subscribe के लिए एक - दूसरे के चैनल को subscribe करना

Friends, जैसा कि इस टॉपिक में है कि चैनल subscribe करने के लिए एक दूसरे के चैनल सब्सक्राइब करना।  बहुत से youtubers आपस में कम्मुनिटी बनाते है और अपने चैनल को सब्सक्राइब करने को बोलते है की आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें बदले में हम आपके चैनल को subscribe करेंगे या बहुत से ऐसी  website है जो इसी के लिए बनायीं गयी है जैस Traffup.com तो इस तरह की subscribers की किसी भी चैनल को कोई जरुरत नहीं होती है क्यों की ये subscribers आपके videos को प्ले तक नहीं करेंगे। तो इससे यही होगा कि आपका subscribe बढ़ तो जाएगा लेकिन views नहीं मिलेगा। जो कि monetize के लिए 4000 watch time और minimum 1000 subscribe होने चाहिए।

यह भी पढ़ें :

     ■      DJ VOICE कैसे बनाएं, ANDROID SOFTWARE DOWNLOAD फ्री FULL VERSION

     ■      अपने android फ़ोन home screen पासवर्ड भूल जाने के बाद क्या करें।

Content Par Focus

अगर आप एक YouTuber है और आप अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा subscribers पाना चाहते है तो सबसे पहला काम होता है कि आप अपने videos content पर focus करें। ताकि आपका जो भी टॉपिक है और उसमे किस तरह की videos बनाये , कि लोग उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा पसंद करे ।videos को ज्यादा लम्बा ना करे और videos को बढ़िया से Edit करने के बाद ही उसको पब्लिश करे।

अपने हर Videos में Request करना

अगर आप वीडियो बना रहे हों और edting के दौरान आप अपने हर videos के शुरू में और लास्ट में अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए request भी करे । इससे भी आप के youtube चैनल पर subscribers बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें :

     ■       सर्दी ज़ुखाम से कैसे बचें , सर्दी ज़ुखाम में क्या क्या खाना चाहिए और क्या क्या नहीं खाना चाहिए घरेलू नुस्खे 

     ■      YOUTUBE चैनल बनाने के लिए 12 सबसे बेस्ट तरीका जिससे आप घर बैठे तुरत पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Use Subscribe Button

friends आप को अपने चैनल पर ज्यादा subscribers चाहिए तो अपने videos में सब्सक्राइब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप के चैनल पर subscribers बढ़ेंगे।

Title Tag Description 

आप अपने चैनल का नाम और Tags और Description अच्छे से लिखे ताकि लोगो को आपका चैनल पसंद आये जिससे आपके चैनल को लोग सब्सक्राइब करंगे। क्योंंकि Tags और Description से  ही आपके videos YouTube के first page में rank करेगी। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा देखेंगे और subscriber भी बढ़ेंगे।

 हमे उम्मीद है आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला होगा. और अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है तो कृपया आप मेरे वेबसाइट को डािलय विज़िट करें। और कुछ भी जानकारी हेतु इस वेबसाइट को विजिट करें।
और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।