ब्लॉग (BLOG) क्या है ? What is blog?


हैल्लो दोस्तों , आज हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉग (BLOG) क्या है। आपने तो अपने दैनिक जीवन में ब्लॉग के बारे में सुना ही होगा। या तो आप अगर इंटरनेट थोड़ी बहुत जानते होंगे तो आप ज़रूर कहीं पढ़े या सुने होंगे की ब्लॉग.
या हमलोग जब भी नेट खोलते हैं और गूगल पर कुछ जानने के लिए सर्च करते हैं तो वहां ब्लॉग आ जाता है ।
आज वही जानेंगे कि ब्लॉग क्या है .what is blog.
आजकल की दैनिक जीवन में अगर कुछ नया देखते हैं या कुछ की जानकारी चाहते हैं या किसी बड़े अभिनेता या किसी चीज़ की भी जानकारी चाहिए होती है तो गूगल में सर्च करते हैं । उदहारण के लिए- अगर हम गूगल में सर्च करें की प्रभाष जो की एक बहुत बड़े south indian (tollywood) के सुपरस्टार हैं।
अगर "प्रभाष" google में सर्च करते हैं तो वहां पर बहुत ही सारी गूगल पर रिजल्ट दिखाई देगी। और आपको किसी एक पर क्लिक करके आप उसके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं।जिस पर लेख पढ़ते हैं वही होता है ब्लॉग। आइये विस्तार से जाने की ब्लॉग क्या है
Blog kya hai, blog bnakar paise kaise kmayen lokeshtrix
What is blog.



Blog क्या है ?

ब्लॉग इसका नाम "weblog" से लिया गया है। और आगे जाकर इसे शार्ट फॉर्म में ब्लॉग किया गया। basically, पुराने ज़माने या अभी भी बहुत से लोग दिनभर का या कोई वैसा घटना लिखते हैं। बिलकुल एक डायरी की तरह। ठीक उसी प्रकार से ब्लॉग है। एक व्यक्ति इस ब्लॉग के अंदर कुछ लेख लिखता है अपनी ज्ञान को पूरी दुनिया को दिखाता है। इन्टरनेट पर कुछ लिखना और दुनिया को दिखाना यही ब्लॉग है।

ब्लॉग बनाने के क्या फायदे हैं?

आज की दुनिया में अगर आप एक bolgger हैं तो आप बहुत कुछ जानते होंगे और अगर नहीं है तो आज हम इनके फायदे की बारे में बताते हैं कि ब्लॉग लिखने के क्या फायदे हैं।


  • ब्लॉग लिखने के फायदे यह है कि आप तो ब्लॉग से सीखेंगे ही आप दुनिया को भी सिखाएंगे
  • आप ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं।
  • ब्लॉग पर आप अपनी जानकारी पूरी दुनिया के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
  • ब्लॉग लिखने से आपकी पहचान बनेगी।
  • ब्लॉग किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है। इसमें आपकी मर्ज़ी होगी की आप कौन सा भाषा चुनते हैं।
  • ब्लॉग लिखने और ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी विशेष प्रकार की कोर्स, technical पढाई की ज़रुरत नहीं पड़ती। 
  • यहाँ आम आदमी भी एक अच्छी ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकता है।
  • Blogging पर ज्यादा समय भी देना नहीं होता है। बस आप एक या दो घंटे समय देकर ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • ब्लॉग को use करना बहुत ही आसान है ।

एक बेहतर और successful ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स :-

यहाँ पर में आप लोगों के साथ कुछ ऐसे tips share करने जा रहा हूँ जो की एक आम blogger को professional blogger बनने में काफी सहायक होने वाले हैं.
इस पोस्ट में मैं आपलोगों के साथ कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हूँ जिससे आप एक professional blogger तथा successful ब्लॉगर आसानी से बन पाएंगे। और यह पोस्ट आपको एक successful ब्लॉगर बनने में ज़रूर सहायक होगी। इस पोस्ट को पूरा पढ़िए :

Unique कंटेंट लिखें-
आपका ब्लॉग unique होना चाहिए. ये Blogging के लिए एक important factor है. यदि आपका blog unique नहीं है तब लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्यूंकि ऐसे बहुत से blogs हैं जो की एक समान content लिखते हैं और लोग ऐसे समान articles को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. और जिस चीज़ को लोग पसंद नहीं करते हैं वो उसे पढ़ने के इच्छा भी नहीं करते। इसलिए अगर आपको एक बेहतर professional blogger बनना है तब आपका blog और उसके contents सभी unique होने चाहिए. तब आपके ब्लॉग में views आएंगे।
किसी दूसरे ब्लॉग को पढ़ें और समझें:
यदि आपको किसी  क्षेत्र में successful होना है तब आपको उस क्षेत्र में पहले से स्तिथ competitors के विषय में जानना होगा. ये काम blogging के लिए भी उपयुक्त है. यहाँ पर आपको अपने competitiors के blogs को पहले पढ़ना होगा, वो क्या लिखते हैं और कैसे लिखते है उसे समझना होगा. ऐसा करने से आप successful blogger बन सकते हैैं। और  blog के बारे मेें बहुत  कुुछ सीख भी जाएंगे। और अंदाजा हो जायेगा कि एक ब्लॉगर किस तरह से कंटेंट लिखता है। इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हो तब आप भी एक  Successful blogger तथा एक professional ब्लॉगर बन सकते हैं।
Copy Cat न बनें
ये बात से तो आप पहले ही परिचित होंगे की आप जिस किसी भी topic पर blog बनायें, उसमें पहले से ही लाखों blog मेह्जुद होंगे. जो की प्राय एक समान articles लिखते होंगे. और ऐसे में यदि आप भी उनके ही तरह दूसरों से copy करने लगेंगे तब आप professional blogging कभी भी नहीं कर सकेंगे. इसलिए कोई भी नयी article लिखने से पहले उसके विषय में data इक्कठा करें, इसके लिए आप अच्छा खासा research कर सकते हैं. और फिर अपने ideas को एक अच्छा सा रूप प्रदान करें जो की लोगों को कुछ value प्रदान करे.
आपको Passionate और Patient रहना होगा
यदि आपका लक्ष्य blogging से केवल पैसे कमाना है तब आपको blogging नहीं करनी चाहिए. Success प्राप्त करने के लिए कोई shortcuts नहीं होती है. यदि आपको एक successful professional blogger बनना है तब आपको इसके लिए निरंतर प्रयत्न करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, खुद को motivated रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए passionate होना होगा. इसलिए मेरी मानें तो केवल वही चीज़ के ऊपर blogging करें जो की आपको interesting लगता है.
एक Niche पर stick करें

Blogging का ये key है. जिस भी topic या niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही articles लिखें. न की बार बार articles की topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है. उदहारण के लिए अगर आप finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर. ऐसा करने से आपके finance वाले audience Cars के सम्बंधित technical articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके blog का value धीरे धीरे कम होने लगेगा. इसलिए बेहतर यही है की एक ही niche पर stick करें और article लिखते रहें. इससे आपके loyal visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.
अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने खुद ये कहा है की SEO के दृष्टीकोन से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर articles बेहतर blogs में submit करें. इससे आपके Blog का exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके niche में articles पढ़ते हैं. इसलिए आपको अपने niche के top bloggers की list तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें approach करना होगा guest posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा network build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.
Income Sources बढायें

यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा income generate नहीं कर प् रहे हैं तब आपको अपने income sources बढ़ाने पड़ेंगे. इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप affiliate marketing, banners, promotions, content writing, paid posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.
Consistent बनें

Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की consistant बनना. यही Consistency एक normal blogger को एक professional blogger से अलग करता है. अपने blog में traffic को loose करना gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें consistantly blogging करना चाहिए. यदि एक blogger consistantly अपने blog पर अच्छे posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा audience बना सकता है, जो की उसके blog के लिए बहुत जरुरी है.
जिन्हें daily posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 posts लिख सकते हैं, इससे उनकी productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की posts की quality और quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.
अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर trust बनेगा और वो आपके blog ke loyal visitor बन जायेंगे. Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया value प्रदान कर लोगों को engage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.
अपने blogging goals set करें

एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है. साल के शुरुवात में ही अपने लिए goals set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा concentrate हो सकेंगे और खुद को motivate भी कर पाएंगे.
Blog को Update करते रहें

आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए. एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के contents को निरंतर update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके audience indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.


अगर आप भी चाहते हैं कि मेरा भी एक ब्लॉग होता मैं भी दुनिया को अपनी बात बता पाता और अपनी खुद की एक पहचान बना पाता तो अभी इस लिंक को विजिट करें, आशा है यह पोस्ट आपको ज़रूर पसंद आई होगी , इस पोस्ट में हमने बताया की ब्लॉग क्या है. ब्लॉग बनाकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. यह सबसे आसन तरीका है जिससे आप आसानी से पैसे कम सकते हैं. बस मेरी ब्लॉग या वेबसाइट को डेली विजिट कीजिये. धन्यवाद् ,,.