YouTube Channel Par 4000 Watch Time Aur 1000 Subscribers Kaise Laye sabse aasan tarika


नमस्कार दोस्तों, अगर आपने यूट्यूब चैनल बना लिया है और उसमें कुछ वीडियो भी अपलोड कर लिया है और आपके वीडियो पर vistors भी आ रहे हैं। फिर भी आपको अभी youtube  से पैसे नहीं मिल रहे हैं। तो जानिए आखिर क्यों नहीं मिल रहा है पैसे । हाल ही में youtube ने indian user जो youtube channel बना कर पैसे कमा रहे हैं। और जो अभी नयी नयी youtube चैनल बनाएँ हैं उनके लिए कुछ youtube ने limitation सेट किया है। अगर आप एक youtuber हैं और आपने वीडियो अपलोड कर लिया है और आपके वीडियो को देखा भी जा रहा है लेकिन अगर आपका टोटल videos पर 4000 घण्टे watch time नहीं होते हैं और कमसे कम 1000 subscribers नहीं होते हैं । आप monetize नहीं कर सकते, मतलब पैसे नहीं काम सकते। youtube ने हाल ही में जारी किया है कि पूरे वीडियो का 4000 घण्टे watch time होने चाहिए और कमसेकम 1000 सब्सक्राइबर भी होने चाहिए एक साल में। अगर मैंने एक चैनल बनाया और उसमें वीडियो अपलोड किया और मेरा 1 साल में 4000 घण्टे और 1000 सब्सक्राइबर नहीं हुआ तो क्या मेरा चैनल बंद हो जायेगा? और वो लोग जिनके 4000 घण्टे watch time नहीं हुए और 1000 subscribers नहीं बढ़ा पाये तो क्या उनलोग का भी चैनल बंद हो जायेगा?? 
YouTube par 4000 hours or 1000 subscriber Kaise karen fastly lokeshtrix

बिलकुल नहीं, आपका चैनल बंद नहीं होगा। बस ध्यान रखें कि आपके वीडियो पर copyright claim or strike न आये। copyright strike क्या है इसके बारे में जानने के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक किजिए।

  • Youtube channel कैसे बनाएं।
  • Youtube पर वीडियो अपलोड करके घर बैठे पैसे कैसे कमाएँ।
  • फ्री में वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ।
  • Email कैसे बनाएं सिर्फ 2 मिनट में।


youtube channel par 4000 ghante watch time or 1000 subscribers kaise layen :-youtube पर 4000 घण्टे watch time कैसे लाना है और 1000 subscribers कैसे बढ़ाएं। youtube ने ऐसा कर के बहुत हद तक वैसे youtuber जो गलत तरीके से भी वीडियो अपलोड कर ,thumb ,title बहुत तरीके से गलत कर पैसे कमा रहे हैं। ऐसा इसलिए किया गया है कि आप अगर अच्छे वीडियो डेलेंगे तो आपके वीडियो के ऊपर visitors भी बढ़ेंगे ,और जब वीडियो पर viewer बढ़ेंगे तब automatically आपका सब्सक्राइबर बढ़ जायेगा।

तो चलिए जानते हैं कि 1 साल में 4000 hour watch time और 1000 subscriber कैसे लाएं:-

  • सबसे पहले तो आप अपने youtube चैनल पर वीडियो अपलोड कीजिये।
  • अगर वीडियो पर ज्यादा viewer आएंगे तो automatically आपका सब्सक्राइबर बढ़ जायेगा इसलिए पहले वीडियो की watch time बढाइये।
  • अपने youtube channel पर daily हो सके तो एक video डालें
  • डाले हुए वीडियो को सोशल नेटवर्क पर शेयर करें
  • जैसे whatsapp , facbook, google+, instagram etc. पर शेयर करते रहें। और like, share and subscribe भी लिखें।
  • सबसे पहले आप ऐसा वीडियो डालें जो funny हो जिसे लोग देखना ज्यादा पसंद करें।
  • Daily video अपलोड कर उसे social network पर शेयर करते रहें।
  • ऐसा वीडियो डालें जिसे लोग ज्यादा से ज्यादा पसनद करें। नहीं तो वही होगा ,खोदा पहाड़ निकली चूहिया। जैसे की आप daily 50 या 100 वीडियो अपलोड करो और अगर लोगों को पसंद न आये तो सब बेकार है आप मेहनत तो करोगे लेकिन आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला।
  • और थोड़ा long video डालें इससे होगा ये की जितना ज्यादा लंबा आपका वीडियो होगा लोग उतना देर तक देखेंगे और आपकी वाच टाइम भी बढ़ जायेगी।
  • Title और discription भी ऐसे डालिये जिससे की आपका वीडियो सर्च लिस्ट में आ सके।
       अगर फिर भी आपके youtube चैनल पर views और subscriber नहीं आ रहे हैं तो आपको ट्रेंडिंग में चल रही विडियो को डालना होगा. मतलब जब आप youtube खोलते हैं तो वहां पर काफी सारी विडियो ट्रेंडिंग में चल रही होती है, अगर आप उसी उपर में विडियो बनायेंगे तो काफी हद आपका विडियो सर्च लिस्ट  में आ सकता है, जिससे आपका विडियो रैंक करने लगेगा और आपका विडियो पर व्यूज के साथ साथ सब्सक्राइबर भी आने लगेंगे, विडियो वैसा बनाइए जैसे की देखने वालों को पसंद आ जाये, 

      आज youtube पर काफी कम्पटीशन है, लोगों का चैनल मोनेटाइज होने में काफी समय लगता है. क्योंकि लोग अच्छे अच्छे विडियो डालने के बावजूद भी उनका चैनल सर्च में नही जा पता है, इसलिए सबसे पहले आप वो विडियो डालें जो ट्रेंडिंग में चल रही हो और उसके बाद विडियो का डिस्क्रिप्शन , तथा tag को बहुत सोच समझकर डालें, क्योंकि यही है जो youtube पर विडियो को सर्च लिस्ट में लाता है. विडियो अपलोड हो जाने के बाद बढ़िया सी थंबनेल बनाकर youtube पर डाल दें. इससे आपकी विडियो में चमक आएगी और लोग उस थंबनेल को क्लिक करके ज़रूर पढेंगे. 

                 आशा करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर इसके बावजूद भी आपके viewer नहीं बढ़ रहे हैं और 1000 सब्सक्राइबर्स नहीं बढ़ रहे तो नीचे comment करें।

Content :-
Youtube par sabse teji se viewer kaise bdhayen, youtube pr 4000 watch time kaise kren jaldi me sabse aasan tarika, youtube se jaldi se paise kaise kamayen , youtube par subscribe kaise badhayen.