हैल्लो दोस्तों, आज की 4g जमाना और डिजिटल इंडिया में अगर आप ऑनलाइन इनकम करके पैसे कमा रहे हैं ,तो ये आपके लिए बहुत ही अछि बात है। लेकिन वे लोग जिनके पास 4जी स्मार्टफोन है और फिर भी बेरोजगार घूम रहे हैं,तो उनसे मैं कहता हूँ की आप ऑनलाइन इनकम करने का प्रयाश कीजिये हमारे साइट से। अगर आपने यूट्यूब चैनल बना लिए हैं और 4 -5 वीडियो या ज्यादा भी अपलोड किए हैं फिर भी आपके वीडियो पर viewer नहीं आ रहे हैं, तो आप डरे नहीं । कई बार होता है कि हम वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन ज्यादा views नहीं आने पर हमें पसे नहीं मिलते हैं। अगर आपने वीडियो अपलोड किया है फिर भी viewer नहीं आ रहे हैं तो इसके कई कारन हो सकते हैं।और आप जल्दी इनकम करना चाहते हैं तो थोड़ा सा ठहरिये। यूट्यूब के मुताबिक अगर आपके वीडियो पर 4000 घंटे वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर नहीं होंगे तब तक आपका चैनल monetization नहीं होगा। आप addsense से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे। जिसके फलस्वरूप आपको पैसे नहीं मिलेंगे। अगर आपने भी यूट्यूब चैनल बनाया है और वीडियो पर व्यूअर नहीं आ रहे हैं तो अपनाइये ये टिप्स जिससे आप बहुत ही जल्दी और तेजी से youtube से पैसे कमा सकते हैं।
Youtube par jaldi se subscriber or viewer kaise badhayen youtube video visitor grow fast
Fast grow views on your videos


             Youtube, blogging के बाद सबसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए दूसरी जगह पर है। और बहुत से लोग लाखों रूपये कमा भी रहे हैं। youtube एक ऐसी plateform है जहाँ आपको हर तरह की वीडियो मिलेंगे । यूट्यूब को आज 90percent लोग use करते हैं। तो चलिए बात करते हैं कि आखिर किसी किसी का youtube video पर मिलियन viewer आते हैं जबकि किसी किसी के youtube चैनल पर बहुत कम । बस पढ़ें और समझे फिर अपने यूट्यूब चैनल और वीडियो को वैसा करें  जैसा की बताया गया है-

1. अपने youtube वीडियो के लिए effective & attractive title डालें:- blogging / website की तरह ही यूट्यूब  का भी टाइटल बहुत महत्वपूर्ण है ।youtube video पर viewer नहीं आ रहा है तो अपने वीडियो का title बढ़िया से और सटीक title डालें। जितना ज्यादा अच्छा आपका वीडियो का टाइटल होगा उतना ही ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे । क्योंकि टाइटल और thumbnail ही है जिसे user को ज्यादा इम्प्रेस और attract करते हैं। इसलिए हो सके तो टाइटल सटीक और जोरदार डालें । जिसे कोई भी पढ़कर उस पर क्लिक करके उस वीडियो को देख ले।

2. Youtube  वीडियो के लिए एक सुन्दर सी custom thumbnail डालें :- जी हां दोस्तों, अपने यूट्यूब वीडियो के लिए एक बहुत ही सुन्दर effective thumbnail डालें। क्योंकि thumbnail ही यूट्यूब के सर्च लिस्ट में आता है, जिसे देख लोग उस पर क्लिक करते हैं और आपके वीडियो तक पहुँचते हैं। thumbnail एक छोटी सी साइज की इमेज होती है और आप यूट्यूब में 2 mb तक के image डाल सकते हैं। और यही इमेज आपके वीडियो के ऊपर दिखाई देगी । इसलिए thumbnail भी बढ़िया से डालें,जिसे देख कर लोग आपके वीडियो को देखना पसंद करे।

3.बेहतर और क्लियर description:- अपने यूट्यूब वीडियो के लिए बेहतर व क्लियर description डालें। जैसे की यूट्यूब के लिए title और thumbnail अच्छा डालने के साथ साथ आपको वीडियो का description भी अच्छा से डालना होगा।कई बार बहुत से यूज़र्स description पढ़ कर वीडियो देखते हैं । इसलिए अपनी वीडियो का description बहुत अच्छे से डालें। video डिस्क्रिप्शन में #major keyword और अन्य keyword का प्रयोग कर सकते हैं। आप वीडियो डिस्क्रिप्शन में वीडियो से रिलेटेड 5-6 लाइन लिख दें । और यहां आप किसी चीज़ का लिंक भी दे सकते हैं।

4. एक website / blog बनाये अपने youtube channel के लिए:- अगर आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा views नहीं मिल रहे हैं और सब्सक्राइबर भी नहीं बढ़ रहे हैं तो आप एक अपने youtube channel के आधार पर website बना ले। इससे होगा ये कि आप website से भी पैसे कमा सकते हैं और youtube से। अगर आप youtube पर कोई भी  वीडियो डालते हैं तो उसका लिंक आप वेबसाइट में डाल सकते हैं। अपना youtube views और सब्सक्राइबर्स दोनों बढ़ सकते हैं बहुत ही आसानी से। आपके पास एक वेबसाइट भी होगा और यूट्यूब चैनल भी। आज कई लोग वेबसाइट और यूट्यूब से लाखों कम रहे हैं। वेबसाइट बनाने से एक फायदा ये होगा की आप यूट्यूब के वीडियो description में अपने website का लिंक दे सकते हैं और वेबसाइट के अंदर अपने यूट्यूब वीडियो का। और इस तरीके से आप दोनों तरफ से पैसे earn कर सकते हैं।



 5. social networks पर वीडियो शेयर करके :- अगर आपने youtube पर वीडियो अपलोड किया है और views नहीं आ रहे हैं तो, आपको उस वीडियो का लिंक ज्यादा से ज्यादा social network पर शेयर करें। जितना ज्यादा आप श्री करेंगे उतना ज्यादा ही आपके वीडियो पर views आएंगे। अपने वीडियो का लिंक जैसे whatsapp , facebook ,twitter जैसे अन्य social network पर शेयर करते रहें। ईससे ये होगा की अगर आपने whatsapp पर कोई वीडियो 50 लोगों के बीच शेयर किया तो उसमें से 15 या 20 तो कन्फर्म ही देखेंगे। इसी तरह से फेसबुक पर भी शेयर करें। सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। और डेली एक या एक से अधिक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालें और social networks के द्वारा शेयर करते रहें।
          Friends उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर ज़रूर आपके वीडियो पर विजिटर आने शुरू कर देंगे, और आप 1 साल के अंदर पैसे कमाना स्टार्ट कर देंगे। और वो अच्छी खाशी।। तो पहले आपको इस पोस्ट को पढ़कर समझना होगा स्टेप्स follow करने पड़ेंगे।