पानी कब कैसे और कितना पीना चाहिए जानिये अपनी स्वास्थ्य के बारे में आप कितना ख्याल रखते हैं।

Hello friends,, आपने दैनिक जीवन में हमे बहुत सारे काम करने पड़ते हैं। और उसके हिसाब से खाना पीना भी चाहिए होता है। आज इस पोस्ट में हमलोग पानी कैसे पीना चाहिए उसके बारे में चर्चा करंगे। पानी आवश्यकतानुसार पीना चाहिए। मानव शरीर में 60% से ज्यादा पानी होता है इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है। लेकिन यदि यही पानी गलत तरीके से पिया जाए तो हमारा शरीर बहुत सारी बीमारियों का शिकार हो जाता है जैसे कि डाइजेशन का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द होना, माइग्रेन, चमड़ी रोग, बाल झड़ना, सुस्ती, किडनी और हार्ट की बीमारी। और गलत बात तो यह है कि आज के समय में 99% से ज्यादा लोग पानी को गलत ढंग से पीते हैं जिसकी वजह से वह पानी के फायदे लेने की बजाए जाने अनजाने में अपने शरीर को खराब कर लेते हैं.
Pani kaise peena chahiye, pani peene ka sahi tarika, pani kaise peeyen, pani kitna peena chahiye lokeshtrix
Drinking Water in a day


पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। बिना पानी हम खाने में से न्यूट्रिएंट् को भी Observe नहीं कर सकते। मगर पानी इतना जरूरी और फायदेमंद है तो इसका मतलब यह नहीं कि इसको जब चाहे जैसे चाहे पी ले। तो इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि पानी पीने का सही ढंग क्या है और पानी कितना पीना चाहिए.

◆ भोजन करने से पहले और बाद में पानी पीना चाहिए :-
खाना खाने से तुरंत बाद पानी पीना बहुत सारे लोगों की आदत होती है लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह तरीका उनका सही है या गलत आयुर्वेद में इसे जहर के बराबर माना गया है जब हम खाना खाते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है ताकि डाइजेशन अच्छे से हो सके लेकिन उसी समय हम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो हमारे पेट के रस पतले हो जाते हैं जिसकी वजह से डाइजेशन ठीक से नहीं हो पाता जब खाना पचता नहीं तो वह खाना शरीर में सड़ता है और जब खाना सड़ता है तो उसमें से न्यूट्रिएंट् को Observe करना तो दूर बल्कि उसकी वजह से शरीर में गैस (Gas), इनडाइजेशन (Indigenization), कब्ज (Constipation) और सूजन (Bloating) जैसी समस्या होने लगती है और यही कारण जो कि आप लोगों से भी सुनते होंगे कि ‘मैं खाता तो बहुत हूं पर मेरी शरीर नहीं बनती’, ‘मैं तो खूब पानी पीता हूं पर फिर भी मेरा बजन कम नहीं हो रहा’ इसलिए जितना हो सके खाने के तुरंत बाद पानी ना पीए खाना खाने के बाद आप कुर्ला कर लीजिए जिसे आप को कंट्रोल रखने में मदद होगी

◆ फल खाने के बाद

गर्म भोजन, फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी।

◆ एक्सरसाइज करने के बाद

एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान बदलता है।

◆ तले हुए भोजन के बाद

चिकने या तला हुआ भोजन करने के बाद भी पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा मूंगफली खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें : -

 ■ सर्दी ज़ुखाम से कैसे बचें , सर्दी ज़ुखाम में क्या क्या खाना चाहिए और क्या क्या नहीं खाना चाहिए घरेलू नुस्खे

 ■  कौटिल्य चाणक्य के बारे में रोचक तथ्य जानिए कौटिल्य चाणक्य कौन थे हिंदी में

 ■  अमिताभ बच्चन की जीवनी हिंदी में जानिए महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में

  ■  क्या चाँद पर जीवम संभव है, जानिए चंद के बारे में रोचक तथ्य

  ■ ब्रह्मांड के बारे में रोचक तथ्य शायद आप नहीं जानते होंगे आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।


◆ गर्म दूध या चाय पीने के बाद

गर्म दूध व चाय और धूप से आने के तुरंत बाद पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है।


◆ लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं। इसके अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनभर में भरपूर पानी पीना भी जरूरी है।

◆ दूर होता सिरदर्द

शोध के मुताबिक, सिरदर्द के 90% मामले शरीर में पानी की कमी के कारण होते हैं। ऐसे में बेहतर होगा है कि आप दिनभर में कम से कम  8-10 गिलास पानी जरूरी पीएं।

◆ ग्लोइंग स्किन

पानी पीने से त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निकल जाते हैं। साथ ही इससे त्वचा को नमी भी मिलती है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी दूर रहेगी।

◆ दूर होता सिरदर्द

शोध के मुताबिक, सिरदर्द के 90% मामले शरीर में पानी की कमी के कारण होते हैं। ऐसे में बेहतर होगा है कि आप दिनभर में कम से कम  8-10 गिलास पानी जरूरी पीएं।

◆ ग्लोइंग स्किन

पानी पीने से त्वचा में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निकल जाते हैं। साथ ही इससे त्वचा को नमी भी मिलती है, जिससे स्किन ग्लो करने लगती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी दूर रहेगी।

◆ इम्यून सिस्टम

पानी से विषैले तत्व पसीने व यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकालता है,​ जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं, इससे वजन भी कंट्रोल में रहता ही।

◆ सुस्ती होती दूर

थका या सुस्त महसूस कर रहे हैं तो पानी पीएं। इससे रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाओं के कारण अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है और ऊर्जा मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार पानी हमेशा घूंट-घूंट कर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है ताकि यह बॉडी के टेंप्रेचर के मुताबिक शरीर में पहुंचे।

◆ हार्ट अटैक का खतरा भी होता है कम

सोने जाने से पहले पानी पीने की आदत बहुत अच्छी है। हर रोज बेड पर जाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं इससे हार्टअटैक का खतरा कम होता है।

◆ हाई ब्लड प्रैशर

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है,उन्हें नहाने के पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। इसे रक्त चाप कम करने में मदद मिलती है।

Pani peene ka sahi taruka, 1 din me kitna pani peena chahiye, ek din me pani peene ka tarika hindi me lokeshtrix
Pani kab aur kaise peena chahiye.

◆ पानी को तेजी से कभी भी नहीं पीना चाहिए :- 
आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग पानी बहुत जल्दी पीते है आपको यह बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि पानी जिस तरह से आपकी शरीर में गया उसे बहुत फर्क पड़ता है अगर आप बहुत तेजी से पानी पीते हैं तो शरीर उसको अपना नहीं पाएगी और किसी तरीके से उस पानी को बाहर निकाल देती है और आप ऐसा होना कभी नहीं चाहेंगे इसके अलावा हमारा पेट होता है ACIDIC और सलाइवा (Saliva) होता है Basic जो की पेट में अम्ल (Stomach Acid) स्थिर (Stabilize) करता है लेकिन जब हम एक बार मैं बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं सलाइवा मिक्स नहीं हो पाता और हमारे पेट में एसिडिटी होने लगती हैं यही वह कारण है कि बहुत जादा पानी पीने से लोगों का वेट घटता नहीं बल्कि बढ़ जाता है इसीलिए कहते हैं कि पानी को धीरे-धीरे चुसकी लेकर पिए ताकि सलाइवा उससे मिक्स होकर जाए इसलिए आप हमेशा पानी पीने के लिए गिलास का इस्तेमाल करें किसी छोटे मुंह की बोतल से पानी ना पिए.
◆ ठंडा पानी पीना :-
क्या आप भी गर्मियों में बाहर से आकर सीधे फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो अगर पीते हैं तो शायद आपको इसकी हानियों के बारे में नहीं पता फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आपका गला तो खराब होता ही है इसके अलावा यह आपकी डाइजेशन को भी रोक देता है ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है, भोजन में वसा को जमता है जिस वजह से इनडाइजेशन होती है और ठंडा पानी पीने से आपके जोड़ों में भी दर्द होने लगता है वैसे तो यदि आप गुनगुना पानी पी सकते हैं तो बहुत बढ़िया है लेकिन ज्यादा गर्मी में गुनगुना पानी अच्छा नहीं लगता इसलिए आप मिट्टी के घड़े का पानी पी सकते हैं मिट्टी का घड़ा एक तो आप के पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करता है और दूसरा यह पानी के PH को भी Maintain रखता है.

◆ बहुत अधिक पानी नहीं पीना चाहिए :-
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बहुत ज्यादा पानी पीते हैं यह बात सही है कि हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि आप पूरे दिन बस पानी ही पीते रहें बहुत ज्यादा पानी पीने से शरीर के Fluids पतले होने लगते हैं और सेल्स में पानी भरने लगता है और यही अगर दिमाग के सेल्स में पानी भर जाए तो बहुत हानि हो सकती है इसलिए पानी उतना ही पिए जितना कि आपको प्यास हो पीले रंग का पेशाब, और फट्टे होठ ये दोनों प्रकृति का ऐसा साइंस है जो यह बताते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है.

◆ खड़े होकर पानी कभी नहीं पीना चाहिए :-

आजकल लोग इतनी जल्दी में रहते हैं कि खड़े होकर पानी पीना तो दूर कई लोग भागते – भागते भी पानी पी लेते हैं तो ऐसा करना बहुत गलत है जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो हमारी किडनी सही से पानी को फिल्टर नहीं कर पाती और यदि किडनी वेस्ट को फिटर कर कर सही से बाहर नहीं फेक पाए तो उससे शरीर में 100 तरह की बीमारी लग जाती है खड़े होकर पानी पीने से शरीर का Fluid संतुलन बिगड़ जाता है जिससे गठिया की बीमारी होने के चान्स बढ़ जाते है इसलिए जितना हो सके आराम से बैठ कर पानी पिए.
तो यह ये थी वह गलती जो हम पानी पीते समय जाने अनजाने में कर देते हैं तो चलिए हम जानते हैं कि पानी कितना, कैसे कब, और किस बर्तन में पीना चाहिए ताकि हमारे शरीर को पानी का सबसे ज्यादा फायदा मिले.

◆ पानी कब पीना चाहिए :-

जब भी आपका कुछ पीने को मन करे तो आप पानी ही पिए एक समय जब आप सुबह उठते हैं तो उठते ही पानी जरूर पिएं तो जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि कैसे जब सलाइवा पानी में मिक्स होकर पेट में जाता है डाइजेशन में मदद करता है और यही वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि सुबह मुह की पहली लार इफेक्टिव होती है इसलिए रोज सुबह उठकर ब्रश करने से पहले पानी पिए और अगली बात आप खाने से 40 मिनट पहले और खाने के 1 घंटे बाद तक आप पानी ना पिए.
◆ पानी कितना पीना चाहिए :-
यह इंसान की शरीर पर निर्भर करता है जैसे कि इंसान के शरीर का वेट कितना है उसका रोज का रूटीन क्या है और उसकी बॉडी टाइप क्या है और हमें यह बात भी पता होनी चाहिए कि हमें पानी फलों और सब्जियों से भी मिलता है इसीलिए एक फिक्स मात्रा बताना सही नहीं होगा आमतौर पर एक इंसान को एक दिन में ढाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए.

◆ किस बर्तन में पीने से ताकत मिलती है :-

पानी तो आप किसी भी बर्तन में पी सकते हैं लेकिन यदि आप तांबे के किसी भी बर्तन में रखे हुए बासी पानी को पी सकते हैं तो उसके फायदे बहुत अच्छे होते हैं इसीलिए तांबे के बर्तन में आप रात को पानी डालकर अपने पास रख कर सोए और सुबह उठकर उसको पिए और इस तांबे के बर्तन का पानी किसी और धातु के बर्तन में डालकर मत पिए हैं इससे कोई फायदा नहीं होगा आयुर्वेद में तांबे के बर्तन में रखा बासी पानी अमृत के समान माना गया है तांबे के बर्तन में आप 3 महीने तक लगातार पानी पिए और एक महीना बंद करके देखें इसे आप का बहुत फायदा होगा.