सर्दी ज़ुखाम से कैसे बचें , सर्दी ज़ुखाम में क्या क्या खाना चाहिए और क्या क्या नहीं खाना चाहिए घरेलू नुस्खे


सर्दी में जुखाम खांसी तो आम बात है क्योकि खांसी जुखाम एक समान्य बीमारी है, और यह समान्य बीमारी थोड़ी मोटी दवाई लेने से ठीक हो जाती है। लेकिन यदि इनका समय पर इलाज न किया जाये तो यह बीमारी बहुत ज्यादा खतरनाक हो जाती है और साथ में और भी बीमारी हो जाती है। जैसे सिर दर्द, बलगम, बदन दर्द आदि और सर्दी के मौसम में तो यह बीमारी बहुत ज्यादा होती है। और ऐसी समान्य बीमारी का हम ध्यान नही देते है और जब यह ज्यादा हो जाये तो बहुत तंग करती है। इसलिए हमें ऐसे बीमारियों से बचकर रहना चाहिए ।और इन समान्य बीमारी का मुख्य कारण खाना पीना और कुछ रहन सहन है। क्योकि थोड़ा बहुत बीमार होने पर तो हम इसकी और ध्यान नही देते है। काम में लगे रहते है और जो मन में आये वो खाते पीते रहते है। और इन बीमारियों के घरेलू उपाय  बहुत होते है लेकिन यह भी समय पर करने पड़ते है। आज यहाँ आपको बतायेंगे की आपको सर्दी जुखाम से बचने के लिए क्या क्या खाना चाहिए जिस से आप सर्दी से बच सकते है।


Sardi zukam se bachne ke gharelu unable, gharelu tips, ghrelu upay lokeshtrix

                सर्दी ज़ुखाम होने पर क्या क्या खाना चाहिए         
सर्दी ज़ुखाम होने पर अदरक खाएं :-अदरक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सर्दियों में चाय के अन्दर किया जाता है। क्योकि अदरक सर्दी-खांसी,जुखाम जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद होता है। और इसका रस यदि शहद में मिलाकर सेवन किया जाये तो खांसी की सबसे अच्छी दवाई है। और यह बहुत सी बीमारी के लिए बहुत अच्छी दवाई है। जैसे अदरक पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में इसे फायदेमंद पाया गया है।
नारियल पानी पिएं :- सर्दी जुखाम होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और ठंडा पानी पीने का मन करता है, लेकिन कभी भी ठंडा पानी ना पिये और नारियल पानी पीना चाहिए। क्योकि इसके अन्दर ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखते है और शरीर में पानी की कमी नही होने देती है।
हरी सब्जियाँ खाएँ :- कोई भी बीमारी हो हमे हरी सब्जियां खानी चाहिए। वैसे तो हरी सब्जियाँ बीमारी हो या न हो हमे खाना चाहिए। कोई भी हरी सब्जी पालक ,पत्ता गोभी ,सरसों का साग ,आदि कोई भी बीमारी हो आपको भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज की जरुरत पड़ती है। और हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज होते है। इसलिए हरी सब्जियाँ हमेशा सेवन करने चाहिए।
शहद खाना चाहिए :- सर्दी जुखाम से बचने के लिए शहद सबसे अच्छी दवाई है। यदि शहद को थोड़ा सा गर्म करके उसका दो से तीन बार सेवन किया जाये तो बहुत आराम मिलता है। इसलिए सर्दी या ज़ुखाम होने पर शहद का सेवन करना चाहिए।
लहशुन का शेवन करना चाहिए :- लहसुन एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हर रोज घर में सब्जी बनाने में होता है। और   इसके अन्दर जीवाणुरोधी, एंटीफगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जिस से यह एक दवाई का काम करता है। इसका सेवन और इसका यदि नियमित रूप से सेवन किया जाये तो जल्दी सर्दी जुखाम नही होता है। इसका इस्तेमाल हर रोज घर में सब्जी के अन्दर कर सकते है।
        सर्दी या ज़ुखाम होने पर क्या क्या नहीं खाना चाहिए     
यदि सर्दी जुखाम हुआ है तो कुछ चीजो से दूर रहेंगे तो जल्दी ठीक हो सकता है। क्योकि यदि इन छोटी बीमारियों का ध्यान न रखा जाये तो यह बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकती है, क्योकि यह फिर लम्बे समय तक ठीक नही होती है। लेकिन कुछ चीजो का ध्यान रखे और अपने खान पान में कुछ बदलाव करे तो इन बीमारियों से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। इसी तरह से हमें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, और कोशिश करना चाहिए कि सर्दी या ज़ुखाम होने पर ये सब न खाएं ।
ठंडे चीजों का सेवन न करें :- यदि सर्दी या जुखाम हुआ है तो कोशिश करें कि किसी भी ठंडी चीज का सेवन न करे। जैसे ठन्डे पानी या कोई भी ठंडी फल सब्जी किसी भी चीज का सेवन न करे।

यह भी पढ़ें :-
 ■ पानी कब और कैसे पीएं, पानी पीने का सही तरीका

 ■ अक्षय कुमार की बायोग्राफी हिंदी में जानिए अक्षय कुमार के बारे में

 ■ सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु कैसे हुई थी। जानिए सुभाष चंद्र बोस के बारे में रोचक तथ्य

 ■ सुंदर पिचाई कौन हैं जानिए गूगल के ceo बनने तक कि कहानी

किसी भी डेयरी चीज़ का उत्पाद न करें :- सर्दी जुखाम से बचना चाहते है तो सर्दी में कम से कम डेरी उत्पादों के सेवन करना चाहिए। क्योकि इनके कारण यह बीमारी लम्बे समय तक चलती रहती है। डेरी उत्पादों से बलगम गाढ़ा हो जाता है और यह इस बीमारी की सबसे बड़ी समस्या होती है।
तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन न करें :- यदि सर्दी जुखाम हुआ है तो कम से कम तले हुए खाद्य पदार्थ का सेवन करे। क्योकि इनसे खांसी होने का खतरा रहता है, और जुखाम ज्यादा हो सकता है। इसलिए हमें खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।
कैफीन कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए :- यदि सर्दी जुखाम हुआ है तो कभी भी कैफीन कोल्ड ड्रिंक का सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि इससे सर्दी या ज़ुखाम होने के चांसेज और भी बढ़ जाते है। 
                  इसलिए हमें सावधानी बरतनी चाहिए। और ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखें। आशा करता हूँ कि, खांशी होने पर क्या खाना चाहिए, खांशी होने पर क्या करें, सर्दी होने पर क्या खाएं, सर्दी होने पर क्या करें, सर्दी ज़ुखाम हो गया है क्या करें, जुकाम होने पर क्या करना चाहिए , cough कफ होने पर क्या करें , कफ हो जाने पर क्या करें, सर्दी से बचाव कैसे करें, इससे संबंधित जानकारी दी है। अगर आपको पसंद आती है तो प्लीज अपने relative और friends को शेयर करें और