Comouter क्या है ? What is computer ?


Hello friends, आपका lokeshtrix.com पर एक बार फिर से स्वागत है। जैसा कि हम जानते हैं कंप्यूटर कितनी ज़रूरी से हो गया है जिंदगी में। ऐसा लगता है मानो कंप्यूटर हमारी ज़िंदगी की एक अभिन्न अंग है। क्योंकि आज दुनिया के हर क्षेत्र में कंप्यूटर का use हो रहा है। बड़े बड़े उद्योगों, कंपनियों, बड़े बड़े कार्यों सहित हर जगह पर इसका use है। और आज की इस दौर में कंप्यूटर ही सारे काम करने लगे हैं। इससे हुआ ये की आदमियों की बेरोजगारी बढ़ गयी, क्योंकि जहां लोग कम करते थे वहां अब कंप्यूटर्स सेकंडों में काम करने लगे हैं। तो कंप्यूटर हमारे लिए बहुत ही usefull हैं। और कुछ disadvantage भी। तो चलिए आज की इस पोस्ट में हमलोग चर्चा करंगे की कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर कार्य कैसे करता है? इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़कर अपनी कमेंट साझा करें। 

कंप्यूटर क्या है what is computer ?

कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो प्रयोग करता डाटा को इनपुट उपकरण के सहायता से इनपुट करता है और प्रोसेसिंग उपकरण के द्वारा प्रोसेस होने के बाद आउटपुट उपकरण के द्वारा आउटपुट अर्थात परिणाम देता है. दूसरे शब्दों में समझ सकते है की कंप्यूटर इनपुट डिवाइस से इनपुट लेता है प्रोसेसिंग डिवाइस से प्रोसेसिंग करता है और आउटपुट डिवाइस से आउटपुट देता है।


Computer kya hai, computer ka full form in hindi computer ki poori jankari in hindi lokesh trix
Computer


Computer एक मशीन है जो कुछ तय निर्देशों के अनुसार कार्य को संपादित करता है. एक ऐसा electronic device, जिसे design किया गया है Information के साथ काम करने के लिए. ये शब्द कंप्यूटर Latin के शब्द ‘computare’ से लिया गया है. इसका अर्थ है Calculation करना या Programmable Machine.
इसका मुख्य तोर से तीन काम है. पहला डाटा को लेना जिसे हम Input भी कहते है, दूसरा काम उस डाटा को Processing करने का होता है और आकिर काम उस processed डाटा को दिखाने का होता है जिसे Output भी कहते हैं.
कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

मॉडर्न कंप्यूटर का जनक Charles Babbage को कहा जाता है. क्यूंकि उन्होंने ही सबसे पहले Mechanical कंप्यूटर को डिजाईन किया था, जिसे Analytical Engine के नाम से भी जाना जाता है. इसमें Punch Card की मदद से डाटा को insert किया जाता था.

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है तकनीकी रूप से. फिर भी कंप्यूटर का एक काल्पनिक फुल फॉर्म है, 
C – Commonly, 
O – Operated, 
M– Machine, 
P – Particularly, 
U – Used for , 
T – Technical 
E – Educational, 
R – Research.

क्या आप जानते हैं :
  • रॉ फैक्ट  को डाटा कहा जाता है। 
  • मीनिंगफुल डाटा से सूचना बनती है। 
  •  जो कमांड कम्प्टूयर को  ये बताते है की उसे क्या करना है उन्हें निर्देश कहा जाता है।   
  • एक कंप्यूटर डाटा को स्टोर और प्रोसेस  करता है बल्कि डाटा को रिट्रीव भी करता है अर्थात इसकी मेमोरी या स्टोरेज में से जब और जैसी जरूरत होती है डाटा को बहार भी लाया जा सकता है।  
  •  कंप्यूटर को इलेक्ट्रॉनिक मशीन  कहा जाता है क्यों की जिस मशीन को चलाने के लिए किसी प्रोयगकर्ता की आवस्यकता पड़ती है वह  मशीन इलेक्ट्रॉनिक होता  है। 
  • कंप्यूटर शब्द  उतपति कम्प्यूट से हुई है जिसका अर्थ होता है कैलकुलेट (गणना ) करना। 
  • निर्देशों के समूह को कंमांड कहते है। 
  • कंमांड के समूह को प्रोग्राम कहते है। 
  • प्रोग्राम के समूह को सॉफ्टवेयर कहते है। 
  • एक मशीन के रूप में कंप्यूटर और इससे जुड़े हुए अन्य सभी उपकरण, हार्डवेयर बनाते है।  


How to work Computer : 


कंप्यूटर की कुछ महत्वपूर्ण चीजें : 

Input (Data): Input वो step है जिसमे की Raw Information को Input Device इस्तमाल करके कंप्यूटर में डाला जाता है. ये कोई letter, पिक्चर या कोई विडियो भी हो सकता है.
Process: Process के दौरान input हुए data को instruction के अनुसार processing की जाती है. ये पूरी तरह से Internal प्रोसेस है.
Output: Output के दौरान जो data पहले से process हो चुकी हैं उसको Result के तोर में show किया जाता है. और यदि हम चाहें तो इस result को save कर के Memory में रख भी सकते हैं Future के इस्तमाल के लिए.

Motherboard

किसी भी कंप्यूटर का मुख्य circuit board को Motherboard कहा जाता है. ये एक पतली प्लेट की तरह दीखता है पर ये बहुत सी चीज़ों की धारण किया हुए होता है जैसे CPU, Memory, Connectors hard drive और Optical Drive के लिए, expansion card Video और Audio को control करने के लिए, इसके साथ साथ कंप्यूटर के सभी Ports को connection. देखा जाये तो Motherboard कंप्यूटर के सारे पार्ट्स के साथ directly या in directly जुड़ा हुआ होता है.

CPU/Processor

क्या आप जानते है Central Processing Unit यानि CPU क्या है? इसको भी कहा जाता है. ये कंप्यूटर case के अन्दर Motherboard में पाया जाता है. इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. ये किसी Computer के भीतर ही रहे सारे गतिविधियों के ऊपर नज़र रखे हुए होता है. जितनी ज्यादा एक Processor की speed होगी उतनी ही जल्दी ये processing कर पायेगा.

RAM

RAM को हम Random Acess Memory के नाम से भी जानते हैं. ये System का Short Term Memeory होता है. जब भी कभी कंप्यूटर कुछ कैलकुलेशन करता हैं तब ये temporarily उस result को RAM में save कर देता हैं. अगर कंप्यूटर बंद हो जाये तो ये डाटा भी खो जाता है. यदि हम कोई document लिख रहे हों तब उसे नष्ट होने से बचने के लिए हमें बिच बिच में अपने डाटा को save करना चाहिए. Save करने से Data Hard Drive में save हो तो ये लम्बे समय तक रह सकती है.
RAM को megabytes (MB) or gigabytes (GB) में मापा जाता हैं . जितना ज्यादा RAM होगा उतना हमरे लिए अच्छा हैं.

Hard Drive

Hard Drive वो component है जहाँ software, documents और दुसरे file को save किया जाता है. इसमें data लम्बे समय तक store होकर रहता है.

Power Supply Unit

Power supply unit का काम होता है की Main Power Supply से पॉवर लेकर उसे जरुरत के अनुसार दुसरे components में Supply करना.

Expansion Card

सभी Computers के Expansion Slots होते हैं जिससे की हम Future में कोई Expansion Card को add कर सकें. इन्हें PCI (Peripheral Components Interconnect) card भी कहा जाता है. लेकिन आज कल के Motherboard में built in ही कई Slots पहले से होते हैं. कुछ Expansion Card के नाम जो हम पुराने computers को update करने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं.
  • Video Card
  • Sound card
  • Network Card
  • Bluetooth Card (Adapter)

जब भी हम कभी कंप्यूटर शब्द का इस्तमाल सुनते हैं तब हमारे मन में बस Personal कंप्यूटर का ही चित्र आता है.  Computers बहुत सारे प्रकार के होते हैं. विभिन्न Shapes और Size के होते हैं. जरुरत के अनुसार हम इनका इस्तमाल करते हैं जैसे की ATM पैसे निकालने के लिए, Scanner किसी Barcode को स्कैन करने के लिए, Calculator किसी बड़ी calculation करने के लिए. ये सारे different types के Computer हैं.

Desktop : 

बहुत से लोग Desktop कंप्यूटर का इस्तमाल अपने घरों, स्कूलों और अपने Personal काम के लिए करते हैं. इनका डिजाईन कुछ इस प्रकार से होते हैं कि इन्हें हम अपने desk पर रख सकें. इनके बहुत सारे Parts होते हैं जैसे Monitor, Keyboard, Mouse, CPU , UPS Etc..
Computer kya hai what is computer in hindi computer in hindi lokesh trix lokeshtrix
Desktop image Lokeshtrix.com



Laptop :

Laptop के बारे में आप तो जानते ही होंगे जो की Battery Powered होते हैं, ये बहुत ही ज्यादा portable होते हैं जिससे इन्हें कभी भी और कहीं भी ले जाया जा सकता हैं.लैपटॉप बहुत ही बढ़िया कंप्यूटर है। इसमे बैटरी, keyboard, Mouse, Touchpad (Mouse) होते हैं। और इसे आप आसानी से लैप (lap) मोड़ सकते हैं। और आप इसे अपने साथ back-bag में डालकर कहीं भी ले जाया जा सकता है।

What is computer, computer ka full form kya hota hai, computer kya hai laptop kya hai lokeshtrix
Laptop image Lokeshtrix.com


Tablet

अब बात करते हैं Tablet की जिसे हम Handheld कंप्यूटर भी कहते हैं क्यूंकि इसे बड़ी आसानी से हांथों में पकड़ा जा सकते है.
इसमें Keyboard और Mouse नहीं होते, बस एक touch Sensitive स्क्रीन होता है जिसे typing और navigation के लिए इस्तमाल किया जाता है. Example- iPAD . इसमे भी एक OTG connection की मदद से आप keyboard और माउस add कर सकते हैं।

Tab kya hota tablet kya hote hain in hindi what is tablaet pc or laptop in hindi lokesh trix
Tablet Image Lokeshtrix.com

Servers

एक Server कुछ इस प्रकार का कंप्यूटर है जिसे हम Information के आदान प्रदान के लिए इस्तमाल करते हैं. उदहारण के तौर पर जब भी हम कोई चीज़ Internet में खोजते है तो वो सारी चीज़ें Server में ही store होती हैं।

क्या आप जानते हैं -
  • कम्‍प्‍यूटर एक इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस होता हैं।

  • कम्‍प्‍यूटर शब्‍द की उत्‍पत्ति अंग्रेजी के “Compute” शब्‍द से हुई हैं।
  • कम्‍प्‍यूटर यूजर के द्वारा इनपुट किये गए डाटा को प्रोसेस करके परिणाम को आउटपुट के रूप में प्रदान करता हैं।
  • सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट होता हैं जो हार्डवेयर को बताता हैं कि क्‍या करना हैं और कैसे करना हैं।
  • हार्डवेयर आपके कम्‍प्‍यूटर का वह हिस्‍सा होता हैं जिसमें भौतिक संरचना शामिल होती हैं।
  • लैपटॉप एक बैटरी संचालित कम्‍प्‍यूटर होता हैं जो डेस्‍कटॉप से अधिक पोर्टेबल होता हैं।
  • टैबलेट में टाइपिंग और नेविगेशन के लिए टच-संवेदनशील स्‍क्रीन का उपयोग किया जाता हैं।

Computer के Advantages क्या हैं?

वैसे ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा Computer ने हम इंसानों के जीवन को बहुत ही सहज बना दिया है अपने incredible Speed, Accuracy और Storage के मदद से.
इससे इन्सान जब चाहें तब कुछ भी save कर सकते हैं और कुछ भी खोज सकते हैं आसानी से. हम कह सकते हैं की computer एक बहुत ही versatile machine होता है क्यूंकि ये बहुत ही flexible होता है अपने jobs को करने में.
लेकिन इसके वाबजूद भी हम कह सकते हैं की computer एक बहुत ही versatile machine होता है क्यूंकि ये बहुत ही flexible होता है अपने काम को करने में, वहीँ इन machines के कुछ important advantages और disadvantages भी होते हैं.
चलिए इनके विषय में जानते हैं.

  1. Multitasking


  • Multitasking एक बहुत ही बड़ी advantage होती है computer की.
  • इसमें कोई आदमी आसानी से multiple task, multiple operation, numerical problems को calculate कर सकते हैं वो भी कुछ seconds में.
  • Computer आसानी से trillion of instructions per second में calculate कर सकती हैं  

 2. Speed

  • अब ये केवल एक calculating device बनकर ही नहीं रह गया है.
  • अब ये हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है.
  • इसकी बहुत ही बड़ी advantage हैं इसकी high speed, जो की इसे कोई भी task को complete करने में मदद करती है वो भी बहुत ही कम समय में.
  • इसमें प्राय सभी operations को तुरंत ही किया जा सकता है, अन्यथा इन्हें करने में बहुत समय लगता.

3.  Cost / Stores करती हैं बड़ी मात्रा में data

यह एक low cost solution होता है. क्यूंकि इसमें कोई इन्सान बहुत ज्यादा मात्रा की data को कम budget में save कर सकता है. Centralized database का इस्तमाल से बहुत ही high quantity की information को store किया जा सकता है, जिससे की cost को बहुत हद तक कमाया जा सकता है.

4.  Accuracy

ये computer अपने calculation को लेकर बहुत ही ज्यादा accurate होते हैं, इनमें गलती होने की संभावनाएं न के बराबर होती है.

5.  Data Security

Digital Data को protect करना ही DataSecurity कहलाता है. Computer हमारे digital data को unauthorized users जैसे की cyberattack या access attack से रक्षा करती है.

Computer के Disadvantage क्या हैं?

अब चलिए Computer के कुछ disadvantages के विषय में जानते हैं.

1. Virus और Hacking Attacks


  • Virus एक destructive program होता है और hacking उस unauthorized access को कहा जाता है जिसमें Owner को आपके बारे में पता नहीं होता हिया.
  • इन Virus को आसानी से email attachment के द्वारा फैलाया जा सकता है, कभी कभी USB से भी, या किसी infected websites से इन्हें आपके computer तक पहुँचाया जा सकता है.
  • वहीँ एक बार ये आपके computer तक पहुँच जाये तब आपके computer को बर्बाद कर देता है.

2.  Online Cyber Crimes

इन Online cyber-crime को करने के लिए computer और network का इस्तमाल किया जाता है. वहीँ Cyberstalking और Identity theft भी इन्ही online cyber-crimes के तहत आते हैं.

3.  Employment opportunity में घटौति होना


  • चूँकि computer एक साथ बहुत से कार्य को करने में सक्षम होता है इसलिए employment opportunity को भरी नुकसान होता है.
  • इसलिए banking sector से लेकर कोई भी governmental sectors की आप बात देख लो सभी भी computers को ज्यादा महत्व दिया जाता है लोगों के स्थान में. इसलिए बेरोजगारी केवल बढती ही जा रही है.
  • दुसरे disadvantage की बात करूं तब इसकी IQ नहीं होती है, ये बिलकुल ही users के ऊपर निर्भर करता है, इसकी कोई feeling नहीं होती है, ये खुद से कोई decision नहीं ले सकता है.
तो friends आशा है मुझे कंप्यूटर क्या है? यह पोस्ट पढ़कर आपलोगों को काफी अच्छी लगी होगी। मैं इस वेबसाइट पर हमेशा computer related नॉलेज , make money, how to, related  कंटेंट लिखते रहता हूं। तो आपसे request है कि आप मेरे वेबसाइट lokeshtrix.com को daily विजिट कीजिये। और यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर कीजिये। धन्यवाद।।