Hello, friends..., आपका LokeshTrix.Com पर बहुत बहुत स्वागत है। इसी तरह से मेरे वेबसाइट को डािलय विजिट करते रहिए। आज की इस पोस्ट में अक्षय कुमार के बारे में बता रहा हूँ। कि कैसे वे बॉलीवुड में अपनी कदम जमाई और आज करोड़ों लोगों के दिलों में जगह बनाई है।

                अक्षय कुमार जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक मशहूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ वे निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं। प्यार से लोग उन्हें ‘अक्की’ भी कहते हैं। अक्षय कुमार ने 125 से ऊपर फिल्मों में काम किया है। उन्हें कई बार उनकी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवार्डस में नामांकित किया गया है जिसमें से दो बार उन्होंने यह पुरस्कार जीता हैै। हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह लंबे समय से काम कर रहे हैं और अपने अनुशासित स्वभाव और दिनचर्या के लिए भी जाने जाते हैं। ‘खिलाडि़यों के खिलाड़ी’ नाम से मशहूर अक्षय अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं।

Akshay kumar biography hindi me akshay kumar ki jeevani hindi me lokeshtrix
Akshay Kumar


                        अक्षय कुमार एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म अभिनेता है, जिनका जन्म 9 सितम्बर 1967 को पंजाब के अमृतसर में हुआ है.

अक्षय कुमार का जन्म एक पंजाबी परिवार में राजीव हरी ओम के नाम से हुआ. उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी थे. वे दिल्ली के चांदनी चौक में बड़े हुए. और बाद में वे मुंबई के कोलीवाडा गये. उन्होंने अपनी शिक्षा डॉन बोस्को स्कूल से ग्रहण की. उन्होंने अपनी महाविद्यालयीन शिक्षा गुरु नानक कॉलेज से ग्रहण की जहा जनपाल सिंह के साथ उन्होंने खेलो में भी हिस्सा लिया.

बाद में वे मार्शल आर्ट के अभ्यास के लिए बैंकाक गये और वही उन्होंने एक शेफ के रूप में भी काम किया. बाद में वे अपनी खुद की मार्शल आर्ट स्कूल शुरू करने के लिए वापिस मुंबई आये. उनका एक विद्यार्थी जो फोटोग्राफर था वह उन्हें एक मॉडल मानता था, और उनकी तस्वीरे लिया करता था. अक्षय को दो घंटो तक कैमरा के सामने पोज़ देने के लिए 5000 रुपये मिलते थे. इसीलिए उन्होंने मॉडल बनना पसंद किया. उनकी पहली फिल्म दीदार थी जो प्रमोद चकर्वर्ति के निर्देशन में बनी थी.


आप में से बहुत कम लोगो को पता है कि "Akshay Kumar" का वास्तविक नाम जो है वो "Akshay Kumar" नहीं है जबकि राजीव हरी ओम भाटिया है और मिस्टर भाटिया का जन्म September 9, 1967 को अमृतसर के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। अब पंजाबी है तो खिलाडी कैसे नहीं होंगे । खेल में रूचि रखने वाले अक्षय बचपन से ही ऐसे है और खेलो में रूचि के कारण बड़े फिट भी है जिस से ये खिलाडी की इमेज वाली फिल्मो के लिए भी एकदम सूट करते है। पिता एक सरकारी कर्मचारी थे इसलिए उस दौर में संघर्ष करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं रहा होगा जिस तरह आज के दौर में कुछ युवा लोगो को बॉलीवुड में आने के लिए करना पड़ता है जैसे कि रणवीर सिंह जिहोने अपने अभिनय के जरिये खुद को बड़े ही कम समय में साबित कर दिया है। वैसे अक्षय की life भी बहुत रुचिपूर्ण है और खेलो में अपने रूचि और लगाव के कारण ही बचपन को चांदनी चौक में बिताने वाले अक्षय मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए बेंकोक भी गये और वंहा पर उन्होंने बावर्ची का काम भी बखूबी किया इसके बाद वापिस लौटने के बाद अक्षय ने मार्शल आर्ट ट्रेनर के तौर पर काम किया और उसके बाद अब्बास मस्तान की एक फिल्म “ खिलाडी “ में अक्षय ने काम किया जो सुपरहिट तो साबित हुई ही साथ ही अक्षय को इस फिल्म ने पहचान दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। "Akshay Kumar" ने अपनी फ़िल्मी पेशे की शुरुआती या पहली फिल्म ‘सौगंध’ से की जो दर्शकों में खास पहचान बनाने में नाकामयाब रही थी। Akshay Kumar के मार्शल आर्ट ट्रेनर बनने के पीछे भी एक छोटी सी कहानी है कि अक्षय जब पढ़ रहे थे तो उनका शौक खेलों की तरह ज्यादा होने की वजह से उनके पिता को यह डर भी था कि कंही ये अपनी पढाई में पिछड़ नहीं जाये तो उन्होंने अक्षय के सामने यह शर्त रखी कि अगर वो क्लास में first आते है तो उन्हें उनकी पसंद का तोहफा दिया जायेगा और इसके बाद यही हुआ भी उन्हें बैंकोक जानकर मार्शल आर्ट्स सीखने का मौका मिला।1 अक्षय ने अपनी पढाई डोन बोस्को स्कूल और खालसा कॉलेज से की हुई है

पृष्ठभूमि-

अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है।



पढ़ाई-

उनकी स्कूली पढ़ाई डाॅन बोस्को स्कूल में हुई है और आगे की पढ़ाई मुबंई के गुरू नानक खालसा काॅलेज से हुई है।

भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय ने थाईलैंड के बैंकाॅक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की। वहां से वापस लौटने के बाद अक्षय ने अपना फोटोशूट कराया जिसके बाद उन्हें फिल्म 'दीदार' के लिए साइन किया गया।



शादी-
अक्षय कुमार की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडि़या की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं।

लड़का-आरव

लड़की-नितारा

यह भी पढ़ें :

■ अमिताभ बच्चन की जीवनी हिंदी में, अमिताभ बच्चन बायोग्राफी हिंदी में

कौटिल्य चाणक्य के बारे में रोचक तथ्य जानिए कौटिल्य चाणक्य कौन थे हिंदी में


करियर-

मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय के करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई। इसके पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी। शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बाॅलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया।


अक्षय कुमार के कुछ महत्वपूर्ण फिल्में / Akshay Kumar Movie List



1994 – मै खिलाडी तु अनारी

1995 – सबसे बड़ा खिलाडी

1997 – मिस्टर & मिसेस खिलाडी

1999 – इंटरनेशनल खिलाडी

2000 – खिलाडी 420

2003 – अंदाज़

2005 – गरम मसाला

2007 – नमस्ते लंदन

2007 – वेलकम

2008 – सिंह इज किंग

2010 – हाउसफुल

2012 – रावडी राठोड

2012 – खिलाडी 786

2013 – वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दोबारा

2014 – हॉलिडे

2014 – एंटरटेनमेंट

2015 – बेबी

2015 – गब्बर इज बैक

2015 – ब्रदर

2015 – सिंह इज ब्लिंग

Akshay kumar biography in hindi akshay kumar biography hindi me lokesh trix
Akshay Kumar


अक्षय कुमार से जुडी रोचक बातें 



  • अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया है।  वह आर्मी अफसर हरिओम भाटिया के बेटे हैं।  अक्षय कुमार के होम प्रोडक्शन का नाम भी उनके पिता के नाम पर है- हरी ओम प्रोडक्शंस। 
  • अक्षय को बचपन से ही मार्शल आर्ट्स और तायकांडो का शौक था।  वह तायकांडो में ब्लैक बेल्ट से सम्मानित भी किये जा चुकें हैं। उन्होंने बैंगकॉक में मुए थाई भी सीखा है।
  • अक्षय कुमार फिल्म अभिनेता बनने से पहले बैंगकॉक में वेटर और कुक का काम करते थे। 
  • अक्षय कुमार हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चो को बताते हैं। इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था. तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा थी।
  • अक्षय कुमार के पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन वह महीने में सिर्फ पांच से दस हज़ार ही खर्च करते हैं। 
  • अक्षय कुमार शाम 7 बजे से पहले अपना डिनर करते हैं।  उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, कि 7 बजे के आपकी शरीर कैलोरी को बर्न नहीं करती।  मैं सुबह भी जल्दी उठता हूँ ताकि अपने रूटीन को फॉलो कर सकूँ। 
  • अक्षय कुमार नें अपने फ़िल्मी करियर में करीबन आठ फिल्मों में विजय और सात फिल्मों में राज का किरदार निभाया है।
  • कलर्स शो खतरों के खिलाडी होस्ट करने के अलावा वह नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए मार्शल आर्ट्स डॉक्यूमेंट्री  'सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार भी होस्ट कर चुके हैं।

  • दिल्ली के चांदनी चौक में बचपन गुजारने के बाद अक्षय मुंबई आए और डॉन बास्को स्कूल तथा गुरुनानक खालसा कॉलेज में पढ़ाई की। 
  •  अक्षय कुमार ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं।  
  • मार्शल आर्ट्स में उनकी गहरी रूचि है। बैंकॉक वे मार्शल आर्ट्स सीखने गए और खाली समय में उन्होंने शेफ तथा वेटर की नौकरी भी की। 
  • मुंबई आकर अक्षय मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण देने लगे। उनके एक विद्यार्थी ने, जो कि एक फोटोग्राफर था, अक्षय को कहा कि वे दिखने में हैंडसम हैं और उन्हें मॉडलिंग में किस्मत आजमाना चाहिए।
  • अक्षय मॉडलिंग के साथ-साथ फिल्म निर्माताओं के दफ्तर में भी चक्कर लगाने लगे। एक बार बैंगलोर उन्हें एक विज्ञापन की शूटिंग के लिए जाना था और अक्षय फ्लाइट मिस कर गए। खाली वक्त का उपयोग करते हुए वे एक फिल्म निर्माता के दफ्तर में काम मांगने गए और उन्हें शाम को ही प्रमोद चक्रवर्ती की फिल्म 'दीदार' में हीरो का रोल मिल गया।
  • अक्षय कुमार ने महेश भट्ट की फिल्म 'आज' (1987) में एक मार्शल आर्ट्स इंस्ट्रक्टर की छोटी सी भूमिका निभाई थी जो मात्र सात सेकंड की थी।
  • अक्षय कुमार को जब पता चला कि राजेश खन्ना 'जय शिव शंकर' नामक फिल्म बनाने जा रहे हैं और उन्हें एक युवा कलाकार की जरूरत है तो वे काका के दफ्तर जा पहुंचे। दो-तीन घंटे तक उन्होंने इंतजार किया, लेकिन राजेश खन्ना उनसे मिले बिना ही चले गए। अक्षय कुमार कहते हैं कि उन्होंने उस दिन सपने में भी नहीं सोचा था कि वे एक दिन राजेश खन्ना की बेटी से विवाह रचाएंगे।
  • उनकी आठ फिल्मों के नाम में 'खिलाड़ी' शब्द आया है इसलिए अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार भी कहा जाता है। खिलाड़ी शब्द वाली ज्यादातर फिल्में हिट रही हैं। खिलाड़ी (1992), मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी (1994), सबसे बड़ा खिलाड़ी (1995), खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996), मि. एंड मिसेस खिलाड़ी (1997), इंटरनेशनल खिलाड़ी (1999), खिलाड़ी 420 (2000) और खिलाड़ी 786 (2012) जैसी खिलाड़ी वाली फिल्मों में अक्की ने काम किया है।  
  •  खिलाड़ियों का खिलाड़ी में अक्षय के नाम पर एक गीत है, जिसमें बताया गया है कि बिना किसी गॉडफादर या रिश्तेदार के उन्होंने अपनी जगह बॉलीवुड में बनाई है। गीत के बोल हैं- 'ना हम अमिताभ, ना दिलीप कुमार, ना किसी हीरो के बच्चे, हम हैं सीधे-सादे अक्षय-अक्षय...’। 
  •  हेराफेरी (2000) अक्षय कुमार के करियर का टर्निंग पाइंट साबित हुई। इस दौर में एक्शन और फॉर्मूला फिल्मों का असर कम हो रहा था। सनी देओल, सुनील शेट्टी, गोविंदा, अक्षय कुमार के करियर पर ग्रहण लगने लगा था। हेराफेरी के जरिये अक्षय ने साबित किया कि वे कॉमेडी भी अच्‍छी कर लेते हैं और इसके बाद उन्होंने कई हास्य फिल्मों में काम किया। 
  •  अक्षय बेहद अनुशासित तरीके से जिंदगी जीते हैं। उनके जागने और सोने का समय तय है। रात को 9.30 बजे ‍वे बिस्तर पर चले जाते हैं और सुबह चार बजे उठते हैं। यदि रात को सोने में देर भी हो जाए तो भी वे चार बजे ही उठते हैं। इसीलिए फिल्मी पार्टियों से दूर रहते हैं। अपनी डाइट को लेकर भी वे बेहद सतर्क हैं।
  • बॉलीवुड में आमतौर पर दोपहर से काम शुरू होकर देर रात तक चलता है, लेकिन अक्षय कुमार यदि फिल्म में हो तो पूरी यूनिट को सुबह काम पर पहुंचना होता है।
  • हिंदी सिनेमा में अक्षय का दूसरा नाम एक्शन खिलाडी है उसके पीछे भी एक कारण हैं।  दरअसल हिंदी सिनेमा में अक्षय ने करीबन आठ फ़िल्में की हैं जो खिलाडी नाम से हैं-खिलाडी, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, खिलाडियों का खिलाडी, इंटरनेशनल खिलाडी, सबसे बड़ा खिलाडी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाडी, खिलाडी 420, खिलाडी 786। 
  • एक्शन खिलाडी की तरह अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में पुलिस अफसर की भूमिका अदा की है- कायदा कानून,मोहरा,  मैं खिलाडी तू अनाड़ी,पांडव, सबसे बड़ा खिलाडी, तू चोर मैं सिपाही,इंसाफ, दावा, तराजू, अंगारे, मेरी बीवी का जवाब नहीं, खाकी, पुलिस फ़ोर्स,आन-मेन ऐट वर्क, राउडी राठौर।

यह भी पढ़ें :


 ■ डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम (APJ Abdul kalam) की biography जाने हिंदी में

 ■ सुंदर पिचाई कौन हैं जानिए गूगल के Ceo बनने तक कि कहानी

 ■ शुभाष चंद्र बोस की जीवनी हिंदी में , शुभाष चंद्र बोस की मृत्यु कैसे हुई थी।

 ■ Google क्या है ? Google को किसने बनाया जानिए हिंदी में

अक्षय की पहली गर्लफ्रेंड पूजा बत्रा:- 

शायद आप नहीं जानते होंगे कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय का अफेयर उस दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ था। यहां तक की दोनों की सगाई भी हो चुकी थी लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध का असर इस रिश्ते पर पड़ा और दोनों अलग हो गए।



ऊप्स! रेखा से भी रहा अफेयर

अपनी हमउम्र हीरोइन्स से रोमांस करने के लिए मशहूर अक्षय कुमार के अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की एवरग्रीन हिरोइन रेखा के साथ भी सुनाई दिए। माना जाता है कि फिल्म 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी' की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे।   रेखा उम्र में अक्षय से काफी बड़ी थीं। जिस वजह से यह अफेयर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा, हालांकि रेखा और अक्षय दोनों ने ही इस बारे में मीडिया में हमेशा कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आएं।



रवीना के भी दीवाने रह चुके खिलाडी कुमार

शिल्पा शेट्टी से पहले अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ था। रवीना टंडन अपने दौर की बेहद ग्लैमरस हिरोइंस की फेहरिश्त में शामिल थी। यह भी कहा जाता है कि जिस समय अक्षय रवीना को डेट कर रहे थे, ठीक उसी समय वह शिल्पा को भी डेट कर रहे थे। शायद इसी वजह से रवीना ने अक्षय से अपने रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर समझा और दोनों की राहे एक-दूसरे से जुदा हो गईं।



90 के दशक में शिल्पा से था अफेयर

ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पहले पहले अक्षय का अफेयर शिल्पा शेट्टी के साथ था। 90 के दशक में अक्षय और शिल्पा बॉलीवुड के हॉट कपल्स में से शुमार थे। शिल्पा ने एक इंटरव्यू में खुद यह बात मानी थी कि उन्होंने और अक्षय ने मंगनी कर ली थी, लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गयी।



रेखा के बाद प्रियंका चोपड़ा के साथ कॉन्ट्रोवर्शियल इश्क

ऐसा माना जाता था कि अक्की शादी के बाद सुधर गए लेकिन नहीं, उनका सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल अफेयर भी शादी के बाद ही हुआ। फिल्म 'अंदाज' की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी परवान चढ़ा, जिसकी भनक पत्नी ट्विंकल तक भी पहुंच गई। जिसके बाद अक्षय और ट्विंकल के बीच मनमुटाव की खबरें भी आई, लेकिन अपने परिवार के खातिर अक्षय इस रिश्ते से बाहर निकल आए।



पहले प्रेमिका बाद में पत्नी बनी ट्विंकल

17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे भी हैं। शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले ब्वॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।

वैसे अक्षय कुमार सैनिकों के लिए भी अपनी फिल्मी कैरियर से कमाई हुई पैसे को दान में देते रहे हैं।

      तो आशा करता हूँ कि आपको यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। अगर ल